ताज़ा खबर
 

सामने आई सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन में आग लगने की वजह

डिवाइस में आग लगने की घटनाओं के बाद सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने अपने ग्राहकों से अपील की है कि वे गैलक्सी नोट 7 स्मार्टफोन को इस्तेमाल करना बंद करें।

Samsung Galaxy Note, Galaxy Note 2, Galaxy Note Blast, DGCA samsung Galaxy, Galaxy Note Indigoसैमसंग ने दुनियाभर में गैलेक्सी नोट7 की बिक्री बंद कर, बिक चुके हैंडसेट्स को वापस मंगा लिया है। (Photo: AP)

सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन में लगातार आग लगने और विस्फोट होने की खबरें आ रही हैं। यही वजह है खुद कंपनी ने इसे इस्तेमाल ना करने की सलाह दी है और मार्केट से सभी नोट 7 स्मार्टफोन को वापस मंगा लिया है। इतना ही नहीं यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने इस डिवाइस को लेकर प्लेन में यात्रा ना करने के आदेश तक जारी कर दिए हैं।लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर क्यों यह फोन आग पकड़ रहा है? दरअसल इसका सीधा संबंध फोन की लिथियम आयन बैटरी से है। लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल ना सिर्फ फोन, बल्कि कंप्यूटर, पावर टूल्स और टॉयस में भी होता है। लिथियम एक ऐसा रासायनिक पदार्थ होता है, जो पानी या ऑक्सिजन के संपर्क में आते ही आग पकड़ लेता है।

न्यू मेक्सिको की लॉस एलामस नेशनल लेबोरेटरी के चीफ इलेक्ट्रिकल सेफ्टी ऑफिसर लॉयड गॉर्डन ने बताया, “स्मार्टफोन और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में जो लिथियम आयन बैटरी इस्तेमाल होती है वो आम तौर पर बहुत सुरक्षित होती हैं। लेकिन इन्हें बनाते समय की गई जरा सी चूक से यह आग पकड़ लेती हैं।” गॉर्डन ने कहा, “आजकल स्मार्टफोन में जो बैटरी आ रही हैं उनमें चार्जिंग पूरी हो जाने के बाद चार्जिंग बंद हो जाती है और चार्जर से कनेक्टेड होने पर भी बैटरी पर कोई असर नहीं पड़ता है। मगर खराब बैटरियों में ऐसा नहीं होता, ज्यादा देर चार्जिंग पर लगाने से इनके अंदर का तापमान बढ़ जाता है। तापमान बढ़ने से इसमें ऑक्सिजन का बुलबुला बन जाता है, जिससे एक रिएक्शन की तरह बन जाता है और बैटरी में आग लग जाती है।

Read Also: सैमसंग ने अपने ग्राहकों से कहा- ना करो गैलेक्सी नोट7 का इस्तेमाल, कस्टमर केयर पर जाकर बदलवा लें

माना जा रहा है कि सैमसंग गैलेक्सी नोट7 में विस्फोट की वजह इसकी बैटरी है। बता दें कि सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने अपने ग्राहकों से अपील की है कि वे गैलक्सी नोट 7 स्मार्टफोन को इस्तेमाल करना बंद करें और तुरंत एक्सचेंज करवाएं। पूरी दुनिया से अपने डिवाइसेज वापस मंगवाए जाने का ऐलान करने के बाद भी डिवाइस में आग लगने की घटनाएं सामने आपने पर कंपनी को यह अपील जारी करनी पड़ी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 माइक्रोसॉफ्ट दिसंबर 2016 से बंद करेगी लूमिया सीरीज स्मार्टफोन: रिपोर्ट
2 लेनेवो ने लॉन्च किए 6999 की कीमत से शुरू होने वाले 3 नए स्मार्टफोन, तीनों पर ले सकेंगे जियो सिम का मजा
3 व्हाट्सऐप लाया नया फीचर, अब कम रोशनी में भी लीजिए बेहतरीन सेल्फी
ये पढ़ा क्या?
X