ताज़ा खबर
 

मैसेज पढ़ने से लेकर टीवी रिमोर्ट बनने तक, आपका एंड्रॉइड कर सकता है ये भी काम

कॉलिंग, म्यूजिक और बेव ब्राउजिंग के अलावा दूसरे कई कामों में एंड्रॉइड डिवाइस का इस्तेमाल किया जा सकता है
TalkBack फीचर के जरिए स्मार्टफोन स्क्रीन पर आने वाले कंटेट को बोलकर बताएगा।

आपका एंड्रॉइड डिवाइस सिर्फ कॉलिंग, म्यूजिक और बेव ब्राउजिंग के ही काम नहीं आता, इससे कई अन्य काम भी किए जा सकते हैं। कुछ ऐप्स और फीचर्स का इस्तेमाल करके आप अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन से ऐसे काम भी कर सकते हैं जो आप सोच भी नहीं सकते। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ कामों के बारे में बताएंगे।

बनाइए टीवी का रिमोर्ट:
आप अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल टीवी के रिमोर्ट के रूप में तो कर सकते हैं, साथ ही इसके आप इलेक्ट्रॉनिक डोर कंट्रोल, टेम्प्रेचर कंट्रोल जैसे काम भी कर सकते हैं। इन सब कामों के लिए अलग-अलग रिमोर्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी। अपने फोन से टीवी कंट्रोल करने के लिए Android TV Remote ऐप गूगल प्ले से डाउनलोड की जा सकती है।

बिना टाइप किए लिखिए मैसेज
टाइपिंग के लिए आपका एंड्रॉइड फोन दो तरह की सुविधा देता है: स्पीच-टू-टेक्स्ट और स्वाइप। हालांकि दोनों में ही गलतियां होने की संभावना है, लेकिन इनके जरिए लंबे मैसेज लिखने से छुटकारा पाया जा सकता है। स्वाइपिंग कीबोर्ड में यूजर्स को हर शब्द को लिखने के लिए टैप करने की जरूरत नहीं पड़ती। बस पहले अक्षर से आखिरी अक्षर तक स्वाइप के जरिए टाइप कर सकते हैं। इसके अलावा स्पीच-टू-टेक्स्ट सुविधा में बोलकर मैसेज टाइप किया जा सकता है।

फोन पढ़कर बताएगा मैसेज:
अगर आप फोन में आए किसी मैसेज को पढ़ना नहीं चाहते तो स्मार्टफोन आपके लिए वह मैसेज बोलकर भी बता सकता है। इसके लिए सेटिंग में जाएं, Accessibility and TalkBack फीचर में जाए। TalkBack को ऑन कर दें। अब आपका फोन स्क्रीन पर आने वाले हर कटेंट को पढ़कर बताएगा।

नोटिफिकेशन के लिए एलईडी फ्लैश:
इसके लिए सेटिंग में जाएं और Accessibility पर क्लिक करें। यहां Flash notification को ऑन कर दें।

वीडियो में देखिए, रेडमी नोट 4 स्मार्टफोन का फर्स्ट लुक

एक ऐसा एंडॉयड ऐप जो बताएगा, आखिरी बार किसने किया था आपके फोन का इस्तेमाल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.