ताज़ा खबर
 

इन एेप्स की मदद से कम हो सकती है आपकी इंटरनेट चलाने की लत

इंटरनेट के चलते कई लोग आलसी हो जाते हैं और उन लोगों की जिंदगी सिर्फ और सिर्फ इंटरनेट तक ही सीमित रह जाती है।

लोगों को इंटरनेट की इतनी बुरी आदत लग चुकी है कि वह आधी-आधी रात तक इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं।

आज के समय में हमें हर किसी के हाथ में लैपटॉप और स्मार्टफोन देखने को मिल जाएगा। लोगों को इंटरनेट की इतनी बुरी आदत लग चुकी है कि वह आधी-आधी रात तक इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं। यहां तक की वह अपना सब काम छोड़कर इंटरनेट पर कुछ न कुछ करते रहते हैं। इंटरनेट इस्तेमाल करने के कई फायदे और नुकसान होते हैं। इंटरनेट के चलते कई लोग आलसी हो जाते हैं और उन लोगों की जिंदगी सिर्फ और सिर्फ इंटरनेट तक ही सीमित रह जाती है। अगर आप भी इस आदत के शिकार हो चुके हैं तो इसे कम करने के लिए अपने स्मार्टफोन या डिवाइस में कुछ एेप इंस्टॉल कर लें। इन एेप्स की मदद से आसानी से इंटरनेट की लत को छुड़ाया जा सकता है।

सेल्फ कंट्रोल : सेल्फ कंट्रोल एेप के नाम से ही साफ है कि इस एेप से यूजर्स को सेल्फ कंट्रोल करने में आराम भी मिलेगा। यह एक ओपन एप्लिकेशन है। सेल्फ कंट्रोल यूजर्स को स्मार्टफोन को यूज करने से रोकेगा। यह एेप कुछ समय के लिए किसी भी एेप को या फिर साइट को ब्लॉक भी कर देती है।

स्टे ऑन टास्क: स्टे ऑन टास्क एेप यूजर्स का काम करने के दौरान ध्यान भटकने से रोकने में मदद करता है। स्टे ऑन टास्क का प्रीमियम वर्जन, यूजर्स को नोटिफिकेशन और अलार्म की सेटिंग करने की भी सुविधा देता है। इतना ही नहीं यह टाइम को भी सेट कर देता है कि यूजर्स कितने समय तक और कब अपने फोन का इस्तेमाल करें।

ऑफटाइम – डिस्ट्रेक्शेन फ्री: ऑफटाइम – डिस्ट्रेक्शेन फ्री एेप आईओएस और एंड्राइड यूजर्स के लिए उपलब्ध है। यह एेप आपका ध्यान भटकाने वाले लोगों जैसे की कॉल, एसएमएस और नॉटिफ्केशन को ब्लॉक कर देता है। इसमें कुछ फिल्टर्स हैं जो यूजर्स को उनके काम के समय डिस्ट्रेक्ट नहीं होने देते हैं और एडिक्शन से बचा लेते हैं।

क्वालिटी टाइम – माई डिजिटल डाइट: क्वालिटी टाइम – माई डिजिटल डाइट एेप, यूजर्स को उनकी ओर से स्मार्टफोन के इस्तेमाल को मॉनीटर करता रहता है और उन्हें इस बारे में एक रिपोर्ट देता है। यह यूजर्स को उनकी डिजिटल डाइट के बारे में भी जागरूक करता है।

फिल्ड द : डिस्ट्रेक्शेन ब्लॉकर: फिल्ड द : डिस्ट्रेक्शेन ब्लॉकर एेप, यूजर्स के लिए एक डिस्ट्रेक्शेन ब्लॉकर की तरह काम करता है। जो लोग बिना मतलब के ही बार-बार फोन को देखते रहते हैं उनके लिए ये एेप काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे इस्तेरमाल करना बहुत ही आसान है।

ये हैं सबसे सस्ते डूअल कैमरा वाले स्मार्टफोन, देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App