ताज़ा खबर
 

Samsung को साउथ कोरिया सरकार का फरमान- बेहतर करें Galaxy Note 7 की बैटरी

दक्षिण कोरिया की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी ने 2 सितंबर को अपने नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन की बिक्री स्थगित कर दी थी और पहले बेची जा चुकी 25 लाख इकाइयों को वापस मंगा लिया था।

दक्षिण कोरिया और अमेरिका में कई जगहों पर नोट 7 को चार्ज करते हुए बैटरी में आग लगने की घटनाएं सामने आई थीं।

साउथ कोरिया सरकार ने गुरुवार को मशहूर इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सैमसंग को अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी नोट 7 की बैटरी बेहतर करने के निर्देश दिए हैं। सरकार ने कहा है कि सैमसंग सुनिश्चित करे कि गैलेक्सी नोट 7 को इस्तेमाल करना सुरक्षित रहेगा। सरकार का यह आदेश कंपनी के दक्षिण कोरिया में इस फोन की सेल फिर से शुरू करने के फैसले के समय आया है।

बता दें कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका में कई जगहों पर इस फोन को चार्ज करते हुए बैटरी में आग लगने की घटनाएं सामने आई थीं। दक्षिण कोरिया की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी ने 2 सितंबर को अपने नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन की बिक्री स्थगित कर दी थी और पहले बेची जा चुकी 25 लाख इकाइयों को वापस मंगा लिया था। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने सोमवार को दक्षिण कोरिया में गैलेक्सी नोट 7 के ग्राहकों को पुराने हैंडसेट के बदले नए हैंडसेट की डिलिवरी शुरू कर दी थी। कंपनी का कहना है कि उन्होंने फोन में नई बैट्री लगाई है, जिसे इस्तेमाल करना सेफ रहेगा।

कोरियन एजेंसी फॉर टेक्नोलॉजी एंड स्टैंडर्ड ने बयान में कंपनी के रिकॉल प्लान को अनुमति दे दी है और कहा है कि नई बैटरियां इस्तेमाल करने में सुरक्षित हैं। लेकिन एजेंसी ने सैमसंग को आदेश दिया है कि कंपनी के सप्लायर्स बैटरी की शिपमेंट भेजने से पहले एक्स-रे टेस्ट जरूर करें। इसके अलावा आदेश दिया है कि सैमसंग खुद भी सुरक्षा के लिहाज से लगातार जांच करती रहे। एजेंसी ने साथ ही रिफंड करने की तारीख को 30 सितंबर तक बढ़ा देने के निर्देश दिए। बता दें कि यह फोन 19 अगस्त को लांच हुआ था और दुनिया भर में 25 लाख से ज्यादा नोट 7 के हैंडसेट की बिक्री हुई थी, जिसमें दक्षिण कोरिया में 4 लाख और अमेरिका में 1 लाख हैंडसेट की बिक्री हुई थी।

Read Also: 60 हजार में बिकने वाले iPhone 7 को बनाने में आता है 15 हजार का खर्च

सैमसंग ने गुरुवार को कहा कि वह साउथ कोरिया में अपने रिफंड पीरियड को अलगे शुक्रवार (30 सितंबर) तक बढ़ा रही है। कंपनी ने यह भी बताया कि जो ग्राहक रिफंड ना लेने की जगह फोन बदलना चाहते हैं उनके लिए भी विकल्प मौजूद हैं। इच्छुक ग्राहक गैलेक्सी नोट 7 के बदले सैमसंग गैलेक्सी एस7 या एस7 ऐज ले सकते हैं। हालांकि कंपनी ने बताया कि रिफंड की चाह रखने वाले ग्राहक बेहद कम संख्या में हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App