ताज़ा खबर
 

स्‍क्रीन टूटी तो अपने आप ठीक हो जाएगा स्‍मार्टफोन का डिस्‍प्‍ले, इस कंपनी ने बनाया शानदार फीचर

कंपनी एक सेल्फ-हीलिंग तकनीक लेकर आएगी जो फोन के क्रैक्स को डिटेक्ट करेगा और यूजर को नोटिफाई करेगा।

अगर यह गलती से ज्यादा टूट जाती है, तो यूजर के पास इसे रिप्लेस कराने या नया फोन खरीदने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं होगा।

अगर फोन की डिस्प्ले टूट जाता है तो दिमाग में यही आता है कि ऐसा डिस्प्ले होना चाहिए जो टूटे ही नहीं या टूटने के बाद अपने आप ठीक हो जाए। क्योंकि फोन की डिस्प्ले टूटने के बाद उसे ठीक कराने में अच्छा खासा खर्चा भी हो जाता है। अब स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी मोटोरोला ने एक ऐसी डिस्प्ले बनाई है जो टूटने के बाद अपने आप ठीक हो जाएगी। इस तकनीक को सेल्फ हीलिंग टेक्नोलॉजी कहते हैं। इस तकनीक के जरिए फोन की स्क्रीन टूटने पर अपने आप ही ठीक हो जाएगी। कंपनी के इस पेटेंट को सबसे पहले स्लेश गियर पर देखा गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, मोटोरोला एक सेल्फ-हीलिंग तकनीक लेकर आएगा जो फोन के क्रैक्स को डिटेक्ट करेगा और यूजर को नोटिफाई करेगा। एक बार जब यूजर को पता चल जाएगा कि फोन की स्क्रीन डैमेज हो गई है तो उस पर हीट अप्लाई कर ग्लास के कट्स और स्क्रैचेज को ठीक किया जा सकता है। हालांकि, इसके पेटेंट पर मोटोरोला का कहना है कि यह तरीका पूरी तरह से कारगर नहीं है। क्योंकि स्क्रीन, स्मार्टफोन का सबसे अहम हिस्सा होता है। अगर यह गलती से ज्यादा टूट जाती है, तो यूजर के पास इसे रिप्लेस कराने या नया फोन खरीदने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं होगा।

फाइल किए गए पेटेंट की इमेज से एक और दिलचस्प बात सामने आती है, वह यह कि मोटोरोला इसमें डुअल पोर्ट कनेक्शन का उपयोग करेगा, जिसे साल 2011 में Motorola Atrix में पहली बार उपयोग किया गया था। वहीं इससे यह भी पता चलता है कि कंपनी लंबे समय से इस समाधान पर काम कर रही थी और अब जाकर इसे सफलता हासिल हुई है। बात दें कि सेल्फ हीलिंग स्मार्टफोन तकनीक पहली बार नहीं आई है। साल 2014 में एलजी ने भारत में लॉन्च किए गए G Flex स्मार्टफोन में इसे पेश किया था। इस स्मार्टफोन की खासियत इसका कर्व्ड डिसप्ले और सेल्फ हीलिंग बैक पैनल था। इस तकनीक में एक दिन से कम समय में सतह पर कट या खरोंच को ठीक करने का दावा किया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App