ताज़ा खबर
 

चीन से 1.9 लाख गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन वापस लेगा सैमसंग

सैमसंग के रिप्लेस किए गए गैलेक्सी नोट-7 में भी आग लगने के कुछ मामले सामने आए हैं। सैमसंग ने 19 अगस्त 2016 को नोट-7 फोन की ग्लोबल लॉन्चिंग की थी।
भारत में सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन 11 अगस्त को लॉन्च हुआ था। (Photo: Indian Express)

चीन की उपभोक्ता गुणवत्ता पर निगरानी रखने वाली संस्था ने बताया कि सैमसंग चीन के बाजार में बेचे गए सभी गैलेक्सी नोट 7 को वापस लेगा। इनकी संख्या 1,91,000 यूनिट्स है। यह दक्षिण कोरिया की इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सैमसंग के लिए एक और बुरी खबर है। इन स्मार्टफोन में ओवरहीटिंग की वजह से आग लगने की शिकायतें सामने आ रही हैं, जिसके बाद यह फैसला लिया गया। जनरल एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ क्वालिटी सुपरविजन, इंस्पेक्शन एंड क्वारैनटाइन ने मंगलवार को जानकारी दी कि सैमसंग का यह फैसला प्रशासन के साथ हुई बातचीत के बाद आया है।

मिलेगा रिफंड:

चीन में गैलेक्सी नोट 7 में आग लगने के 20 मामले सामने आए हैं। इस फोन को इस्तेमाल कर रहे उपभोक्ताओं को दो विकल्पों की पेशकश दी है। नोट 7 के बदले या तो ग्राहक किसी और सैमसंग मॉडल से अपना फोन बदल सकते हैं। बदले गए फोन की कीमत में जो भी अंतर होगा उसका भुगतान किया जाएगा और 300 युआन (44.71 डॉलर) का खरीददारी कूपन मिलेंगे। इसके अलावा दूसरे विकल्प के तहत उपभोक्ता फोन की पूरी कीमत लौटाने की मांग कर सकते हैं।

Read Also: Samsung ने बयां की अपने ही ब्रांड Galaxy Note 7 के प्रोडक्शन को बंद करने की वजहें

किया था ग्लोबल रिकॉल:
सैमसंग ने 19 अगस्त 2016 को नोट-7 फोन की ग्लोबल लॉन्चिंग की थी। बाद में चार्जिंग के दौरान बैटरी में आग लगने की कई घटनाओं के बाद दुनियाभर से सभी नोट 7 डिवाइस को रिकॉल करना पड़ा था। इसकी जगह कंपनी ने ग्राहकों को नए फोन देने का फैसला किया।

Read Also: देखिए जब इस महिला के Galaxy Note 7 में लगी आग, लाखों लोगों ने देखा ये Viral Video

रिप्लेसमेंट फोन भी पकड़ने लगे थे आग:
सैमसंग के रिप्लेस किए गए गैलेक्सी नोट-7 में भी आग लगने के कुछ मामले सामने आए हैं। 5 अक्टूबर को साउथवेस्ट एयरलाइंस की लुइसविले से बाल्टीमोर जा रही फ्लाइट में बोर्डिंग के दौरान गैलेक्सी नोट-7 स्मार्टफोन से धुआं निकलते देखा गया। ब्रायन ग्रीन नामक यात्री ने 21 सितंबर को नया नोट 7 खरीदा था। उन्होंने फोन ऑफ कर दिया था, लेकिन कुछ देर बाद ही उन्होंने फोन से धुआं निकलते देखा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.