ताज़ा खबर
 

सैमसंग ने कहा, गैलेक्सी नोट 7 में आग के लिए खराब बैटरी जिम्मेदार

चार्जिंग के दौरान आग लगने की कई घटनाएं सामने आने के बाद कंपनी को गैलेक्सी नोट-7 को बाजार से वापस लेना पड़ा।

Author सोल | January 23, 2017 6:55 PM
galaxy note 7, South Koreans Samsung, samsung galaxy note 7, galaxy note 7 News, samasung galaxy note 7 Newsदक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल की एक दुकान में सैमसंग गैलेक्सी नोट 7। (AP Photo/Lee Jin-man/11 Oct, 2016)

दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी सैमसंग ने सोमवार (23 जनवरी) को कहा कि उसके बहुचर्चित स्मार्टफोन गैलेक्सी नोट-7 में चार्जिंग के दौरान आग लगने की घटनाओं के लिए खराब बैटरियां जिम्मेदार थीं। कंपनी ने एक बयान में कहा है कि कंपनी की आंतरिक व स्वतंत्र जाचों का यही निष्कर्ष है कि ‘नोट 7 की उक्त घटनाओं के लिए खराब बैटरियां ही जिम्मेदार थीं।’ कंपनी के मोबाइल कारोबार के प्रमुख कोह दोंग-जिन ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में सैकड़ों संवाददाताओं, फोटोग्राफरों के सामने सिर नवाते हुए कहा कहा, ‘हमने अपने ग्राहकों को जो परेशानी व चिंता दी उसके लिए हम तहे दिल से माफी मांगते हैं।’ कंपनी ने गैलेक्सी नोट-7 बड़ी उम्मीद व अपेक्षाओं के साथ उतारा था और उसे उम्मीद थी कि यह आईफोन को टक्कर देगा। लेकिन चार्जिंग के दौरान आग लगने की कई घटनाएं सामने आने के बाद कंपनी को गैलेक्सी नोट-7 को बाजार से वापस लेना पड़ा। इससे कंपनी को अरबों डॉलर का मौद्रिक नुकसान हुआ वहीं साख को बट्टा लगा अलग से।

इसी दौरान कंपनी के मालिक परिवार का नाम एक राजनीतिक घोटाले में भी फंस गया। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स, सैमसंग समूह की सबसे महत्वपूर्ण इकाई है। कंपनी ने सितंबर 2016 में गैलेक्सी नोट-7 की 25 लाख इकाइयां बाजार से वापस लेने की घोषणा की। ऐसा माना जाता है कि जिन बैटरियों को दोषी माना जा रहा है कि उनकी आपूर्ति सैमसंग की सहयोगी फर्म सैमसंग एसडीआई ने की थी। कंपनी का नया मॉडल गैलेक्सी एस8 अगले महीने बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में आना था लेकिन कोह ने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से चाकचौबंद बनाने के लिए इसमें देरी हो सकती है।

Next Stories
1 खास सेल्फी लवर्स के लिए वीवो ने लॉन्च किया V5 Plus स्मार्टफोन, फ्रंट में है 20MP और 8MP वाले दो कैमरे
2 17 लाख रुपए के इस फोन पर नहीं चलता है इंटरनेट, सिर्फ 3 MP का है कैमरा, फिर भी है खास
3 चंद मिनटों में आउट ऑफ स्टॉक हुआ रेडमी नोट 4 स्मार्टफोन, 2 घंटे बाद फिर है मौका, जानिए कैसे खरीदें
यह पढ़ा क्या?
X