ताज़ा खबर
 

ये है चौपाया रोबोट, गेट खोल कर घर से बाहर भी जा सकता है

Boston Dynamics SpotMini quadruped robot: यह काफी ताकतवर होने के बावजूद काफी छोटा रोबोट है। ऑफिस या घर में यह आसानी से एडजस्ट हो सकता है। यह रोबोट बैटरी से चलता है और एक बार चार्ज होने पर 90 मिनट तक काम कर सकता है।
यह बिलुकल जानवरों की तरह ही चलता है। इंसान के हाथ की तरह इसके भी एक हाथ दिया गया है।

रोबोट गेट का हैंडल ढूंढकर गेट भी खोल सकता है। जी हां, आपने बिलकुल सही पढ़ा कि रोबोट गेट खोल सकता है। आज हम आपको एक ऐसा ही रोबोट दिखाने जा रहे हैं। यह एक चौपाया रोबोट है और अपने आप दरावाजा खोलकर घर के बाहर जा सकता है। इस रोबोट का वीडियो बॉस्टन डायनामिक्स ने पोस्ट किया है। यह उसका स्पॉट मिनी क्वाड्रापेड रोबोट है। सबसे खास बात कि इस रोबोट के जानवरों की तरह 4 पैर हैं। यह बिलुकल जानवरों की तरह ही चलता है। इंसान के हाथ की तरह इसके भी एक हाथ दिया गया है। यह हाथ इसके सिर पर दिया गया है। हाथ काफी लंबा है।

स्पॉट मिनी के बारे में: यह काफी छोटा रोबोट है। यह काफी ताकतवर है। ऑफिस या घर में यह आसानी से एडजस्ट हो सकता है। यह बैटरी से चलने वाला रोबोट है और एक बार चार्ज होने पर 90 मिनट तक काम कर सकता है। यहा काफी हल्का भी है। इसका कुल वजन 30 किलो है। इसमें कंट्रोल के लिए स्टीरियो कैमरा, डेप्थ कैमरा, IMU, फोर्स सेंसर दिए गए हैं।

बॉस्टन डायनामिक्स के द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि एक रोबोट पहले आता है उसके सिर पर कुछ भी नहीं है। उसके कंट्रोल के लिए कुछ सेंसर लगे हैं। उसका फेस बिलकुल कार ही हैडलाइट की तरह है। वह जानवरों की तरह चलता हुआ आ रहा है। जैसे ही वह दरवाजे के पास पहुंचता है, तो देखता है कि दरवाजा तो बंद है, कुछ पल रुकता है। पीछे से थोड़ा झुकता है और ऊपर तक पूरा गेट देखता है। इसके बाद वह 90 डिग्री पर घूमता है। जैसे ही वह घूमता है तो दूसरी तरफ से एक और रोबोट आ जाता है।

दूसरे रोबोट के सिर पर इंसान के हाथ जैसा एक हाथ लगा है। वह गेट के पास आता है। अपना हाथ निकालता है। उसके हाथ में सबसे आगे दो प्लेट लगी हुई हैं, उन प्लेट से गेट के हैंडल को पकड़ता है और दबाता है। इसके बाद दरवाजे को पीछे खींचता है और गेट को खोल देता है। गेट को अपने हाथ से खींचने के बाद वह अपने पैर को गेट के आगे लगा देता है जिससे गेट बंद न हो। इसके बाद दूसरा रोबोट निकल जाता है। पहला रोबोट अपने हाथ से गेट को पकड़े रखता है और खुद भी गेट के बाहर चला जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.