ताज़ा खबर
 

Jio ‘फ्री ट्रेफिक की सूनामी’ से बौखलाईं बाकी कंपनियां, नुकसान से बचने के लिए TRAI से किया यह अनुरोध

रिलायंस जियो की सिम मार्केट में आने से बाकी टेलिकॉम कंपनियों में उथल-पुथल मची हुई है। ऐसे में बाकी कंपनियों ने टेलिकॉम अथॉरिटी ट्राई से अनुरोध किया है कि वह कॉल ट्रांसफर करने के न्यूनतम चार्ज को बढ़ा दें।

Author Published on: September 10, 2016 12:04 PM
रिलायंस जियो 4जी सिम। (Photo: Vishal Ahlawat/Jansatta)

रिलायंस जियो की सिम मार्केट में आने से बाकी टेलिकॉम कंपनियों में उथल-पुथल मची हुई है। ऐसे में बाकी कंपनियों ने टेलिकॉम अथॉरिटी ट्राई से अनुरोध किया है कि वह कॉल ट्रांसफर करने के न्यूनतम चार्ज को बढ़ा दें। यह वह चार्ज होता है जो कॉल को एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर ट्रांसफर करने पर लिया जाता है। मान लीजिए कि जियो से किसी ने वोडाफोन के नंबर वाले शख्स को फोन किया तो वोडा जियो की उस कॉल को अपने नेटवर्क पर कनेक्ट करवाने के लिए जियो से पैसे लेगा। फिलहाल इसकी कीमत 14 पैसे प्रति सेकेंड तय की गई है। इसे ही रिलायंस को छोड़कर बाकी सभी कंपनियां बढ़वाना चाहती हैं। दरअसल, यह बात रिलायंस के ही एक आरोप के बाद सामने आई है। रिलांयस की तरफ से बाकी कंपनियों पर आरोप लगाया गया था कि कंपनियां जियो की सिम से किसी और कंपनी को की जाने वाली कॉल को अपने यहां कनेक्ट नहीं होने दे रहे। इससे उसके नेटवर्क पर बड़ी मात्रा में कॉल ड्रॉप हो रही है जिससे उपभोक्ताओं को दिक्कत आ रही है। वहीं मौजूदा ऑपरेटरों का कहना है कि वे अधिक इंटरकनेक्ट पोर्ट जारी नहीं कर सकते क्योंकि मुकेश अंबानी की कंपनी द्वारा मुफ्त वॉयस कॉल की पेशकश की वजह से उनके नेटवर्क पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ा है।

इसके बाद शुक्रवार (9 सितंबर) को ट्राई ने एक मीटिंग रखी। इसमें सभी टेलिकॉम कंपनियों के लोगों को बुलाया गया था। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, मीटिंग में बाकी ऑपरेटरों ने एक जुट होकर बोला, ‘इसे जरूर बढ़ाया जाना चाहिए और वह भी बड़े स्तर पर। क्योंकि जियो से ज्यादातर कॉल हमारे नेटवर्क पर ही आ रही हैं।’ फिलहाल ट्राई ने सबकी बात सुन ली है। सरकार द्वारा तय किए गए रेट में बदलाव पर विचार-विमर्श करने की बात भी कही गई है। एयरटेल ने जियो के इस ऑफर को फ्री ट्रेफिक की सूनामी कहा था।

Read Also: Jio से जुड़ी हर खबर यहां पढ़ें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 प्लेन में इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे सैमसंग गैलेक्सी नोट 7, एविएशन विभाग ने लगाया बैन
2 यह कंपनी ला रही सबसे पावरफुल स्मार्टफोन, होगा 60MP का कैमरा और 18जीबी रैम
3 भारत में इस तारीख से होगी आईफोन 7 की सेल, आईफोन 6S से भी कम होगी कीमत