ताज़ा खबर
 

31 मार्च के बाद भी मुफ्त सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे रिलायंस जियो यूजर्स? लेकिन इस बार होगा कुछ अलग

सितंबर में अपनी कमर्शियल लॉन्चिंग करने वाली रिलायंस जियो ने चार महीने के भीतर 72 मिलियन (7.2 करोड़) ग्राहक जोड़ लिए हैं

सांकेतिक तस्वीर (Photo Source: Reuters)

31 मार्च 2017 तक रिलायंस जियो की फ्री सर्विस का लाभ उठा रहे ग्राहकों के लिए इसके बाद भी सुविधाएं लगभग ऐसी ही रह सकती हैं। कहा जा रहा है कि रिलायंस जियो 31 मार्च के बाद डेटा के लिए नाममात्र का चार्ज लेगी, जिसमें ग्राहकों को मुफ्त वॉयस कॉलिंग के साथ ही अन्य सुविधाएं तीन महीने के लिए मुफ्त दी जा सकती हैं। बिजनेस अखबार इकॉनमिक टाइम्स के मुताबिक, मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली टेलिकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो नए टैरिफ प्लान पर काम कर रही है, जोकि 30 जून तक के लिए वैलिड होगा। हालांकि पिछली बार के विपरीत इस बार ग्राहकों से डेटा के लिए 100 रुपए चार्ज लिया जा सकता है, जबकि वॉयस कॉल मुफ्त रहेंगी। हालांकि कंपनी की ओर से इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है।

पिछले साल 5 सितंबर को अपनी कमर्शियल लॉन्चिंग करने वाली रिलायंस जियो ने चार महीने के भीतर 72 मिलियन (7.2 करोड़) ग्राहक जोड़ लिए हैं। रिलायंस जियो के बाजार में आ जाने के बाद भारती एयरटेल, आइडिया सेलुलर और वोडाफोन इंडिया जैसी देश की दिग्गज टेलिकॉम कंपनियों को अपने डेटा और वॉयस टैरिफ प्लान में कटौती करनी पड़ी है। हालांकि रिलायंस जियो के 7.2 करोड़ में से अधिकतर ग्राहक जियो के प्राइमरी कस्टमर नहीं बन पाए हैं। ऐसे में रिलायंस जियो को डर है कि अचानक चार्ज लेना शुरू कर देने से ग्राहक छोड़कर ना चले जाएं।

इससे बचने के लिए रिलायंस जियो शुरुआत में बेहद कम चार्ज लेकर ग्राहकों की स्थिरता को जांच सकती है। इससे कंपनी को अंदाजा हो जाएगा कि उसे कब बाजार के मुताबिक रेट लेना शुरू करना है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उन्हें डर है कि फ्री ऑफर खत्म हो जाने के बाद कई ग्राहक अपने प्राइमरी नंबर पर वापस जा सकते हैं और अगर कॉल की गुणवत्ता सुधारे बिना ही अगर जियो चार्ज लेना शुरू कर देगी तो इससे कंपनी को आधे से अधिक ग्राहकों को नुकसान हो सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भारत में जल्द लॉन्च होगा Asus का नया स्मार्टफोन, लंबी बैटरी लाइफ और बेहतरीन कैमरे होगी खासियत
2 पहली बार 6 जीबी रैम के साथ सैमसंग ने लॉन्च किया स्मार्टफोन, इसमें है 4000 mAh बैटरी और 64GB इंटरनल, जानिए कीमत
3 LG ने लॉन्च किया X300, जानिए एंड्रॉइड 7.0 नूगा पर काम करने वाले इस स्मार्टफोन की कीमत