ताज़ा खबर
 

रिलायंस जियो ने पार किया 7 करोड़ ग्राहकों का आंकड़ा, लेकिन अभी भी बरकरार है कॉलिंग की समस्या

जियो से एयरटेल नेटवर्क पर की जाने वाली 1000 फोन कॉल में से 175 कॉल फेल हो जाती हैं

जियो सिम, सांकेतिक तस्वीर।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रविवार को कहा है कि इसकी टेलिकॉम कंपनी जियो के ग्राहकों की संख्या 72.4 मिलियन (7.24 करोड़) हो गई है और कंपनी ने ऐसा कमर्शियल लॉन्चिंग के चार महीने के भीतर कर दिखाया है। हालांकि कंपनी ने यह भी कहा कि अभी भी कुछ बड़े ऑपरेटर्स द्वारा इंटरकनेक्ट प्वाइंट की प्रयाप्त मात्रा नहीं दिए जाने के कारण कॉलिंग की समस्या बनी हुई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा कि जियो से एयरटेल नेटवर्क पर की जाने वाली 1000 फोन कॉल में से 175 कॉल फेल हो जाती हैं। जबकि नियमों के हिसाब से 1000 कॉल में से पांच से ज्यादा कॉल फेल नहीं होनी चाहिए।

रिलायंस जियो के रणनीतिक व आयोजना प्रमुख अंशुमान ठाकुर ने बताया, “हमें हर दिन लाखों नए ग्राहक मिल रहे हैं और 31 दिसंबर तक हमारे ग्राहकों की संख्या 7.24 करोड़ को लांघ गई।’ उल्लेखनीय है कि कंपनी की डेटा व वायस कॉल सहित सारी सेवाएं मार्च 2017 तक नि:शुल्क है। ठाकुर ने इस सवाल का कोई जवाब नहीं दिया कि कंपनी अपनी सेवाओं के लिए चार्ज लेना कबसे शुरू करेगी। कंपनी ने सितंबर 2016 में अपनी 4जी सेवा की कमर्शियल लॉन्चिंग की थी। जब रिलांयस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने जल्द से जल्द 10 करोड़ ग्राहक बनाने का लक्ष्य रखा था। ठाकुर ने कहा कि कंपनी अपनी कनेक्टिविटी सुधारने के लिए लगातार काम कर रही है लेकिन कई जगह इंटरकनेक्टिविटी का मुद्दा अभी है।

बता दें कि रिलायंस जियो ने 6 लाख सब्सक्राइबर्स प्रतिदिन के औसत से 83 दिनों के भीतर ही 50 मिलियन (5 करोड़) ग्राहकों का आंकड़ा छू लिया था। कंपनी ने कहा कि जियो ने eKYC प्लेटफॉर्म, होम डिलिवरी सर्विस, डिजिटल रिचार्ज और बिलिंग एक्सपीरियंस जैसी ग्राहक उन्मुख सुविधाओं में और इजाफा किया है। बयान में कहा गया, “जियो के पास देश का सबसे बड़ा और व्यापक 4जी नेटवर्क है, जिसके जरिए देश की 90 फीसदी आबादी तक पहुंचना है।”

रिलायंस जियो अब 1000-1500 के फोन लाकर करेगी बाजार में धमाका

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App