ताज़ा खबर
 

दगा दे रही रिलायंस जियो 4जी की स्‍पीड, 21 दिन में ही यह हाल है तो 31 दिसंबर के बाद क्‍या होगा?

रिलायंस जियो 4जी को जब बाजार में उतारा गया था तो तेज स्‍पीड इंटरनेट का दावा सबसे मजबूती से किया गया था। लेकिन अब यह दावा कमजोर पड़ता नजर आता है।

Author नई दिल्‍ली | September 26, 2016 13:38 pm
मुंबई के बाजार में रिलायंस जियो का ‘लाइफ’ स्‍माटफोन दिखाता कर्मचारी। (Source: Reuters)

रिलायंस जियो 4जी को जब बाजार में उतारा गया था तो तेज स्‍पीड इंटरनेट का दावा सबसे मजबूती से किया गया था। लेकिन अब यह दावा कमजोर पड़ता नजर आता है। हाई स्‍पीड के वादे के चलते मैंने कुछ महीने पहले रिलायंस जियो सिम और जियो वाई-फाई हब खरीदा था। स्‍पीड वाकई शानदार थी और मुझे इस छोटे से काले पॉड को बैग में दफ्तर ले जाने में खुशी होती थी। लेकिन फिर मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो को फ्री वॉइस कॉल के ऑफर के साथ सबके लिए खोल दिया। दो सप्‍ताह से लोग रिलायंस जियो सिम पाने के लिए लाइन लगाकर बाहर खड़े हैं और जिनके पास पहले से ही है वे इसका पूरा उपयोग करने के लिए लगे हुए हैं। इसके बाद से चीजें तेजी से बदली हैं। पिछले सप्‍ताह से स्‍पीड डांवाडोल है।

ऑफिस का इंटरनेट जवाब दे गया तो मैंने पहली बार इसे नोटिस किया। मैंने जियोफाई को चालू किया लेकिन यह तो दफ्तर के ब्रॉडबैंड से भी बुरा था। पहली बार जब ऐसा हुआ तो मैं इसे हल्‍के में ले सकता था। लेकिन अगले ही दिन जब हम फेसबुक लाइव कर रहे थे तब एक बार फिर से यह दम तोड़ गया। एक फेसबुक लाइव सिग्‍नल न मिलने के कारण देरी से हुआ। दूसरा कनेक्‍शन गिरने के कारण रोकना पड़ा। साथ ही पिछले सप्‍ताह जब मैं एक फोन को रिव्‍यू कर रहा था तब 140 एमबी के सबवे सर्फर्स गेम को डाउनलोड करने के लिए मुझे 45 मिनट लगे। इस गेम के बाद 70 एमबी का एक अन्‍य ऐप चुटकियों में डाउनलोड हो गया।

इस वेबसाइट के जरिए फ्री में मिलेगा रिलायंस Jio का सिम, बशर्ते…

Reliance Jio 4G, Reliance Jio speed, Jio 4G speed test, Jio SIM, Reliance Jio SIM, Reliance Jio Speed test रिलायंस जियो की स्‍पीड 33 से लेकर 14एमबीपीएस तक रह रही है।

क्या आपको पता है रिलायंस Jio सिम की ये टर्म्स एंड कंडिशन?

इसके बाद मैंने फिर से रिलायंस जियो की स्‍पीड जांचने का फैसला किया। इन नतीजों ने मुझे और भ्रमित कर दिया। 26 सितंबर को पूर्वी दिल्‍ली में सुबह सवा आठ बजे 33 एमबीपीएस डाउनलोड स्‍पीड मिली। 10 बजे यह गिरकर 14 एमबीपीएस तक आ गई। हालांकि इस दौरान कई बार स्‍पीड 26 एमबीपीएस तक गई। ओकला और ट्राई स्‍पीड टेस्‍ट ऐप के नतीजों में काफी अंतर नजर आया। ट्राई में ज्‍यादातर बार कम स्‍पीड आर्इ। रिलायंस जियो को अपनी बैंडविड्थ को सही तरह से मैनेज करना होगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो फ्री ऑफर के बाद लोग दूसरे नेटवर्क पर चले जाएंगे।

11 रुपए में 4G डेटा: रिलायंस Jio से भी सस्ता है इस कंपनी का यह प्लान

Reliance Jio speed, Jio 4G speed test, Jio SIM, Reliance Jio SIM, Reliance Jio Speed test रिलायंस जियो के जियोफाई का स्‍पीड टेस्‍ट।

अब BSNL के ग्राहक नया सिम लिए बिना ही यूज कर सकेंगे रिलायंस Jio की 4जी सर्विस, जानिए कैसे

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App