ताज़ा खबर
 

‘मेड इन इंडिया’ होंगे भारत में बिकने वाले Nokia के सभी फोन

HMD ग्लोबल अब तक नोकिया के चार फोन लॉन्च कर चुकी है।

लंदन के एक ऑफिस में नोकिया 3310 (बाएं) और नोकिया 6 मॉडल (दाएं)। (REUTERS/Eddie Keogh/24 Feb, 2017)

नोकिया के नए हैंडसेट्स भारत में जून में लॉन्च हो सकते हैं। खास बात यह है कि ये भारत में ही बनाए जाएंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक नोकिया ब्रैंड का लाइसेंस रखने वाली कंपनी HMD ग्लोबल ने इसकी पुष्टि की है। भारत में बिकने वाले नोकिया के सभी मोबाइल ‘मेड इन इंडिया’ ही होंगे। एचएमडी ग्लोबल अब तक नोकिया के चार फोन लॉन्च कर चुकी है। सबसे पहले कंपनी ने Nokia 6 नाम से एंड्रॉयड फोन को चीन में लॉन्च किया था। बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कॉग्रेस 2017 में कंपनी ने न सिर्फ इस फोन को ग्लोबली लॉन्च करने का ऐलान किया, बल्कि 3 नए फोनों से भी पर्दा उठाया। यहां कंपनी ने नोकिया 5, नोकिया 3 और नोकिया 3310 को लॉन्च किया।

भारत Nokia के लिए पहले से ही बड़े बाजारों में से एक रहा है और जब दोबारा कंपनी की वापसी हुई है तो निश्चित तौर पर कंपनी इसे भुनाना चाहेगी। इस क्रम में यहां के मार्केट शेयर में कब्जा जमाने के लिए कंपनी देश में अपने हैंडसेट आक्रामक कीमतों के साथ भी लॉन्च कर सकती है। एचएमडी ग्लोबल इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट अजय मेहता ने फोन अरीना वेबसाइट को बताया है कि जून तक भारत में Nokia 3, Nokia 5 और Nokia 6 एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स की बिक्री शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा है कि भारत में इन हैंडसेट को फॉक्सकॉन के जरिए बनवाया जाएगा। मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2017 में इवेंट में कंपनी के प्रेसिडेंट ने कहा था कि नोकिया के हैंडसेट Foxconn बनाएगी। भारतीय बाजार में कंपनी ज्यादातर ऑफलाइन यूजर्स को टार्गेट करेगी जैसा पहले था।

एचएमडी ग्लोबल के सीईओ आर्तो नूमेला ने कहा है कि कंपनी भारत में नोकिया हैंडसेट बनाने के लिए फॉक्सकोन के साथ पार्टनर्शिप करेगी। इमकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक Nokia 3310 भी मेड इन इंडिया होगा और जून से यहां इसकी बिक्री शुरू होगी। भारत में हैंडसेट बनने का मतलब यहां कीमतें भी कम होंगी यानी बाजार में दूसरे एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स को कड़ी टक्कर मिलने वाली है। कंपनी के सीईओ ने कहा है कि भारत में बिकने वाले सभी नोकिया हैंडसेट मेड इन इंडिया होंगे। Nokia 3310 को 49 यूरो में लॉन्च किया गया है और भारत में यह 3,000 रुपये में लॉन्च हो सकता है। हालांकि कंपनी ने अभी आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा है।

नोकिया 6 की फ्लैश सेल के लिए किए गए 10 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App