ताज़ा खबर
 

शुरू हो चुकी है Nokia 5 की प्री-बुकिंग, जानिए कीमत, सेल की तारीख और Nokia 6 से इसकी तुलना

नोकिया ने अपना स्मार्टफोन Nokia 5 13 जून को भारत में लॉन्च किया था लेकिन इसकी सेल की तारीख पर से पर्दा उठना अभी बाकी है।
Nokia 5 (Source: Reuters)

नोकिया ने अपना स्मार्टफोन Nokia 5 13 जून को भारत में लॉन्च किया था लेकिन इसकी सेल की तारीख पर से पर्दा उठना अभी बाकी है। वहीं फोन की प्री-बुकिंग आज (7 जुलाई) से शुरू हो गई है और ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि भारत में इसकी बिक्री 10 जुलाई से शुरू हो जाएगी। फोन के लॉन्च के समय HMD Global ने ब्रिकी की तारीख तय नहीं की थी। Nokia 5 की कीमत 12,899 रुपये है। वहीं Nokia 6 की प्री-बुकिंग 14 जुलाई से शुरू होगी जो अमेजन इंडिया पर उपलब्ध होगा। वहीं आइए जानते हैं Nokia 5 के खास फीचर्स।

फोन मेटल बॉडी में डिजाइन किया गया है। इसमें 5.2 इंच का डिस्प्ले होगा। सिस्टम मेमोरी की बात करें तो 16 GB की इंटरनल मेमोरी और 2GB की RAM होगी। क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 430 प्रोसेसर के साथ, फोटोग्राफी के लिए नोकिया 5 में 13MP का रियर कैमरा और सेल्फी के लिए 8MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन में 3000mAh की बैटरी दी गई है। इसके अलावा होम बटन में फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है। वहीं ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो इसमें एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम नूगा 7.0 होगा।

(Source: Tech Daily/YouTube)

प्री-बुकिंग कैसे और कहां करें ?
इस फोन की प्री-बुकिंग आप अमेजन या फ्लिकार्ट जैसी ई-कॉमर्स साइट्स पर नहीं करा सकते क्योंकि यह कंपनी का ऑफलाइन एक्सक्लूसिव फोन है। इसकी प्री-बुकिंग के लिए आपको ऑथराइज्ड डीलर से संपर्क कर फोन की प्री-बुकिंग करानी होगा। यह फोन नोकिया स्टोर्स से ही खरीदा जा सकता है। बता दें फोन की कीमत 12,899 रुपये है।

Nokia 6
Nokia 5 के बारे में तो आप लोगों ने जान ही लिया है लेकिन कई लोग इस समस्या से भी जूझ रहे हैं कि वह Nokia 5 और Nokia 6 के बीच में से किसी चुनें। तो आइए Nokia 6 के बारे में भी जान लेते हैं। Nokia 6 की कीमत 14,999 रुपये है। इसमें 5.5 इंच की फुल एचडी डिस्प्ले दी है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर। 64GB की इंटरनल मेमोरी और 4GB की RAM है। 128GB तक बढ़ाए जा सकने वाली एक्सटरनल स्टोरेज भी है और नूगा 7.0 एंड्रॉइजड ऑपरेटिंग सिस्टम इसमें दिया गया है। 3000mAH की बैटरी और इस फोन में भी फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है। वहीं 16MP का रियर कैमरा और 8MP का सेल्फी दिया गया है।

Nokia 5 (Image: Indianexpress.com)

दोनों फोन की तुलना करें तो नोकिया 6 में आपको 32GB की ज्यादा स्टोरेज मिलेगी। जहां नोकिया 5 की डिस्प्ले 5.2 इंच वहीं नोकिया 6 की 5.5 इंच है। दोनों के प्रोसेसर सेम हैं वहीं रियर कैमरा में फर्क है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.