ताज़ा खबर
 

माइक्रोसॉफ्ट दिसंबर 2016 से बंद करेगी लूमिया सीरीज स्मार्टफोन: रिपोर्ट

पिछले कुछ महीनों में माइक्रोसॉफ्ट ने कई अंतरराष्ट्रीय बाजार में लूमिया हैंडसेट्स की कीमत में कटौती भी की है। बताया जा रहा है कि यह कटौती बाजार में बचे हुए स्टॉक को साल के अंत से पहले खत्म करने के मद्देनजर की गई है।

फरवरी में लूमिया 650 के लॉन्च किया था, जिसे कंपनी द्वारा लॉन्च किया गया आखिरी लूमिया फोन बताया गया था। (Photo: Amazon)

माइक्रोसॉफ्ट लूमिया सीरीज इस साल दिसंबर तक बंद हो सकती है। Win Beta की रिपोर्ट के मुताबिक, एक माइक्रोसॉफ्ट कर्मचारी ने लूमिया रेंज को लेकर कंपनी की योजना का खुलासा किया है। उसके मुताबिक कंपनी दिसंबर तक इसकी बिक्री बंद करने की तैयारी में है। पिछले कुछ महीनों में माइक्रोसॉफ्ट ने कई अंतरराष्ट्रीय बाजार में लूमिया हैंडसेट्स की कीमत में कटौती भी की है। बताया जा रहा है कि यह कटौती बाजार में बचे हुए स्टॉक को साल के अंत से पहले खत्म करने के मद्देनजर की गई है।

माइक्रोसॉफ्ट ने 2013 में नोकिया को खरीदा था और 2014 से लूमिया पर नोकिया की जगह माइक्रोसॉफ्ट का लोगो आने लगा था। नोकिया का लोगो सिर्फ 2013 से पहले के हैंडसेट्स पर ही है। माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी इंडिया वेबसाइट से लूमिया सरीजी के अधिकतर स्मार्टफोन को हटा लिया है। फिलहाल वेबसाइट पर लूमिया 950, लूमिया 950XL और लूमिया 650 ही उपलब्ध है।

लगातार घटती बिक्री और नए सर्फेस फोन के बारे में आ रही खबरों से संकेत मिले थे कि कंपनी लूमिया सीरीज को जल्द बंद कर सकती है। फरवरी में लूमिया 650 के लॉन्च के समय भी कहा गया था कि यह कंपनी द्वारा लॉन्च किया गया आखिरी लूमिया फोन हो सकता है। खबरों के मुताबिक, सर्फेस फोन में स्नैपड्रैगन 830 प्रोसेसर और 8 जीबी रैम दिया जा सकता है। इस स्मार्टफोन के 2017 तक लॉन्च होने की उम्मीद है।

Read Also: लेनेवो ने लॉन्च किए 6999 की कीमत से शुरू होने वाले 3 नए स्मार्टफोन, तीनों पर ले सकेंगे जियो सिम का मजा

2011 में विंडोज फोन की लॉन्चिंग की गई थी, जिसके बाद से ही इन स्मार्टफोन को बाजार में कोई खास महत्वता नहीं मिल पाई थी। विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले यह स्मार्टफोन यूरोप जैसे मार्केट में मात्र 3 फीसदी हिस्सेदारी बना पाए थे। हालांकि 41 मेगापिक्सल कैमरा वाले नोकिया लूमिया 920 और नोकिया लूमिया 1020 ने बिक्री में थोड़ी-बहुत बिक्री जरूर बढ़ाई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App