ताज़ा खबर
 

Jio Phone के मार्केट में आने से पहले ही घबरा रहीं कंपनियां, वोडाफोन ने सरकार से की ये मांग

Jio 4G Mobile Phone
जियो के फीचर फोन का ट्रायल शुरू हो गया है, लेकिन यह फोन अभी आम लोगों के लिए नहीं है। इसका अभी बीटा ट्रायल चल रहा है।

देश की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल नेटवर्क कंपनी वोडाफोन का मानना है कि ​रिलायंस जियो के आने वाले फ्री 4जी फीचर फोन के आने के बाद मोबाइल नेटवर्क कंपनियों के बिजनेस में कमी आएगी। कंपनियां पहले से ही दबाब में चल रही हैं। इसके साथ ही वोडाफोन ने सरकार द्वारा लगाई विभिन्न लेवी में कमी की मांग की है, ताकि कंपनियों को कुछ राहत मिल सके। कंपनी ने इस बारे में टेलिकॉम डिपार्टमेंट को लैटर भी भेजा है। इसमें कहा गया है कि नई कंपनी अपनी सेवाएं बहुत ही कम कीमत में दे रही है। कंपनी ने 0 रुपये में मोबाइल फोन भी पेश कर दिया है। वोडाफोन का कहना है कि इससे मौजूदा कंपनियों का कारोबार और कम होने की उम्मीद है। यह लैटर टेलिकॉम कमीशन की मेंबर (फाइनेंस) अनुराधा मित्रा को भेजा गया है।

जियो के फीचर फोन का ट्रायल शुरू हो गया है, लेकिन यह फोन अभी आम लोगों के लिए नहीं है। इसका अभी बीटा ट्रायल चल रहा है। इस फोन की ऑफलाइन प्री बुकिंग शुरू हो गई है। हालांकि आधिकारिक तौर पर इसकी प्री बुकिंग 24 अगस्त से शुरू होगी। वहीं ऑनलाइन प्री बुकिंग 24 अगस्त या उसके बाद मायजियो ऐप से की जा सकती है।

बुकिंग के समय सिर्फ अपने आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी देनी होगी। प्री बुकिंग के दौरान कोई पैसा नहीं देना है। जियो के इस 4जी फीचर फोन की कीमत को शून्य रुपये रखा गया है। इसके लिए सिर्फ एक शर्त है कि फोन लेने वाले को 1,500 रुपये की सिक्योरिटी मनी देनी होगी। यह सिक्योरिटी मनी 3 साल बाद कंपनी वापस कर देगी।

फीचर्स की बात करें तो जियो के फीचर फोन में 2.4 इंच की क्यूवीजीए डिस्प्ले दी गई है। इसमें न्यूमेरिक कीपैड के साथ 4 नेविगेशन बटन दिया गया है। इसमें माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी मिलेगा। फोन में रियर कैमरा, टॉर्च लाइट और एफएम रेडियो भी मिलेगा। इसमें ब्लुटूथ दिया गया है। यह फोन 22 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करेगा। यह फोन वॉयस कमांड भी सपोर्ट करेगा। इस फोन में रिलायंस जियो के जियो म्यूजिक, जियो सिनेमा और जियो टीवी जैसे ऐप पहले से इंस्टॉल आएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. Y
    yogesh agham
    Aug 16, 2017 at 7:15 pm
    Very nice mobile phone
    (0)(0)
    Reply