ताज़ा खबर
 

ज‍ियो को टक्‍कर देने के ल‍िए आइड‍िया-वोडाफोन ने म‍िलाया हाथ, बनाएंगी सबसे सस्‍ता फोन

Idea, Jio, Vodafone 4G Phone: इस फोन में अपनी पसंद की ऐप्लीकेशन चुनने का विकल्प मिलेगा।

आईडिया और जियो के फोन की कीमत में ज्यादा फर्क नहीं होगा।

रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए आईडिया-वोडाफोन ने हाथ मिला लिया है। अब यह कंपनियां मिलकर सबसे सस्ता स्मार्टफोन बनाएंगी। वहीं आईडिया ने यह तो साफ कर दिया है कि वह अपने आने वाले फोन पर किसी भी तरह की कोई सब्सिडी नहीं देगी। आइडिया का वोडाफोन में विलय हो रहा है। आइडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर हिमांशु कपानिया ने कहा कि फोन बनाने वाली कंपनियों से हमारी बात चल रही है। हम एक ऐसा स्मार्टफोन बनाने पर काम कर रहे हैं जिसकी कीमत में, और जियो के 4जी फीचर फोन की कीमत में ज्यादा अंतर न हो। आईडिया के आने वाले फोन की कीमत 2,500 रुपये रखी गई है। उन्होंने कहा कि आईडिया का फोन जियो के फोन के मुकाबले थोड़ा महंगा जरूर होगा लेकिन इसमें लोगों को अपनी पसंद के ऐप चुनने की आजादी होगी।

साथ ही उन्होंने कहा कि जियो के 4जी फोन में ऐसे ऐप नहीं चलेंगे जिन्हें यूजर पसंद करते हैं और न ही अपनी पसंद के ऐप फोन में चुनने का विकल्प मिलेगा। ऐसे में यूजर सिर्फ उन्हीं ऐप्स का इस्तेमाल कर पाएंगे जिन्हें जियो इस्तेमाल करने की अनुमति देगा।

उन्होंने कहा कि फिलहाल यह देखना बाकी है कि जियो फोन में कौन कौन से फीचर काम करेंगे और कैसे काम करेंगे। गौरतलब है कि जियो ने हाल ही में अपना 4जी फीचर फोन लॉन्च किया था। कंपनी की वेबसाइट पर इसकी प्री बुकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गए हैं।

जियो के 4जी फीचर फोन को लोगों को फ्री में दिया जाएगा। इसके लिए कंपनी ने शर्त रखी है कि इसके लिए 1,500 रुपये की सिक्योरिटी मनी देनी होगी। कंपनी के मुताबिक इस सिक्योरिटी मनी को 3 साल बाद यूजर को वापस कर दिया जाएगा। इस तरह से फोन यूजर को फ्री में मिल जाएगा। इस फोन की प्री बुकिंग 24 अगस्त से शुरू होगी। सितंबर में यह फोन लोगों को मिलना शुरू हो जाएगा।

यह पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर लोगों को दिया जाएगा। जियो का आने वाला 4जी फीचर फोन सिंगल सिम होगा और उसमें फेसबुक और व्हॉट्सएेप काम नहीं करेंगे। कंपनी के मुताबिक इसमें 153 रुपये का रिचार्ज कराने पर वह सभी सुविधाएं मिलेंगी जो अभी 309 रुपये के रिचार्ज में मिलती हैं। इसके अलावा इस फोन पर लाइफटाइम वॉयस कॉलिंग की सुविधा फ्री रहेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वोडाफोन ने निकाला जियो से सस्ता ऑफर, मिलेगा 84 दिन तक इंटरनेट और अनलिमिटेड कॉलिंग
2 Moto X4 की कीमत और स्पेसिफिकेशन लीक, जानिए किन फीचर्स के साथ लॉन्च हो सकता है ये स्मार्टफोन
3 Xiaomi Redmi 4A, रेडमी 4 और रेडमी नोट 4 की आज हो रही प्री बुकिंग, जानिए कहां करना है प्री ऑर्डर