ताज़ा खबर
 

Jio Phone: रजिस्ट्रेशन से पहले ले लीजिए पूरी जानकारी नहीं तो बाद में होगी उलझन

Jio 4G Booking Registration: फोन में क्या फीचर्स होंगे या नहीं होंगे इन सभी बातों के बारे में यहां जानते हैं।

Jio Phone Delivery Date: इस फोन को फ्री लिया जा सकता है, लेकिन 1500 रुपये की रीफंडेब्ल सिक्योरिटी मनी देनी होगी। (फाइल)

Jio 4G Phone: रिलायंस जियो ने 21 जुलाई को देश का पहला स्मार्ट 4G फीचर फोन लॉन्च किया। इस फोन को जीरो प्राइस फोन भी कहा जा रहा है क्योंकि इसकी कीमत 0 है। इस फोन को फ्री लिया जा सकता है, लेकिन 1500 रुपये की रीफंडेब्ल सिक्योरिटी मनी देनी होगी। सिक्योरिटी मनीतीन साल बाद वापस कर दिए जाएंगे। बहरहाल, रिलायंस की इस फोन को लॉन्च करने की घोषणा के बाद लोगों के बीच उत्सुकता के साथ-साथ काफी उलझन भी हो गई है। तो आइए इस फोन के फीचर्स से जुड़ी उलझनों को दूर करते हैं। फोन में क्या फीचर्स होंगे या नहीं होंगे इन सभी के बारे में जानते हैं।

ड्यूल सिम- ग्राहकों के बीच सबसे पहला सवाल यही है कि क्या इस फीचर फोन में ड्यूल सिम का ऑप्शन होगा। इसके बारे में पुख्ता तौर पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता, लेकिन यह जरूर माना जा रहा है कि यह फोन ड्यूल सिम सपोर्ट नहीं करेगा। इसके पीछे एक वजह यह बताई जा रही है कि कंपनी फोन के साथ अपने डेटा प्लान भी ऑफर कर रही है। ऐसे में फोन में ड्यूल सिम फीचर दिए जाने संभावना न के बराबर है।

प्रोसेसर- फोन के इस फीचर को लेकर भी अभी उलझन बरकरार है। 21 जुलाई को फोन लॉन्च होने के बाद Qualcomm India ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि वह रिलायंस जियो के साथ साझेदारी पर प्रसन्न है। ऐसे ही Qualcomm India की प्रतिद्वंदी कंपनी Spreadtrum ने भी साझेदारी की बात ट्वीट के जरिए साझा की थी। माना जा रहा है कि अगर Qualcomm India फोन का प्रोसेसर तैयार करेगा तो फोन में Qualcomm Snapdragon 205 प्रोसेसर होगा।

वीडियो (Source: YouTube/India TV)

हॉटस्पॉट- यह किसी भी 4जी फोन के अहम फीचर्स में से एक माना जाता है। किसी 4जी या एंड्रॉइड OS फोन में डेटा शेयरिंग के लिए हॉटस्पॉट होता है लेकिन इस फोन एंड्रॉइड OS नहीं होगा। मगर जियो के फीचर फोन में हॉटस्पॉट होगा या नहीं, इस बारे में अभी पुख्ता तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता।

एंड्रॉइड और iOS एप्लीकेशन- फोन लॉन्च के दौरान तस्वीरें इस ओर इशारा करती हैं कि यह फोन एक Firefox OS के वर्जन को सोपर्ट करेगा। इसी बीच ऐसा माना जा रहा है कि यह फोन PayTM और WhatsApp जैसी ऐप्स को शायद ही सपोर्ट करें। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके पीछे एक वजह यह बताई जा रही है कि कंपनी अपनी JioChat और JioMoney सर्विसिस की सेवाओं को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App