ताज़ा खबर
 

iOS 11 में अपने फोन को ऐसे करें अपडेट, जानिए कौन से iPhone और iPad हो सकेंगे अपग्रेड

IOS Release Date India: आप आईट्यून का इस्तेमाल करके बैकअप ले सकते हैं। इसके लिए सेटिंग्स में जाकर, आईक्लाउड (iCloud) पर जाएं और बैकअप ले लें।

अगर आप पुराने ऐप्स पर भरोसा कर रहे हैं, जो पुराने ऐप 32-बिट पर काम कर रहे हैं। हो सकता है अब उनका आखिरी वक्त करीब हो।

एप्पल आईफोन और आईपेड के लिए अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 11 लॉन्च करने जा रहा है। आज (19 सितंबर) यह लॉन्च होगा। नया सिस्टम है तो जाहिर है कि इसमें कुछ नए फीचर्स भी मिलेंगे। इसके साथ ही इसे पहले की अपेक्षा और फास्ट बनाने की पूरी कोशिश की गई होगी। अगर आप भी इसका मजा लेना चाहते हैं तो आईये हम आपको बताते हैं कि कैसे और किन डिवाइस में यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम काम करेगा।

कैसे करें iOS 11 में अपडेट
सबसे पहले अपने आईफोन या आईपेड की settings में जाएं। इसके बाद General में जाए और फिर Software Update पर जाकर अपडेट कर सकते हैं।
इसका दूसरा तरीका है कि आप अपने आईफोन या आईपेड को लेपटॉप या डेस्कटॉप से कनेक्ट करके (ऐसा सिस्टम जिसमें iTune चल रहा हो।) भी अपडेट कर सकते हैं।

ये डिवाइस हो सकती हैं iOS 11 में अपडेट
iPad Air, iPad Air 2, iPad Pro, iPad mini 2, iPad mini 3, iPad mini 4, iPod touch 6th, iPhone 5s, iPhone SE, iPhone 6/6 Plus, iPhone 6s/6s Plus, iPhone 7/7 Plus

डेटा बैकअप
अपनी डिवाइस को अपडेट करने से पहले ध्यान रखें कि इस अपडेट के दौरान आपका डेटा भी उड़ सकता है। तो बेहतर होगा कि आप अपडेट से पहले अपने डेटा का बैकअप ले लें। आप आईट्यून का इस्तेमाल करके बैकअप ले सकते हैं। इसके लिए सेटिंग्स में जाकर, आईक्लाउड (iCloud) पर जाएं और बैकअप ले लें।

पासवर्ड
अपग्रेड के बाद आपको अपने iCloud पासवर्ड को दर्ज करने की जरूरत होगी ताकि आप अपने सभी डेटा और फोटो से कनेक्ट हो सकें। यह आपको याद रखना जरूरी है। इसके अलावा, अगर आपका iTunes बैकअप एन्क्रिप्ट किया गया है, तो याद रखें आपको कुछ गलत होने पर उस पासवर्ड की जरूरत होगी।

ऐप्स
अगर आप पुराने ऐप्स पर भरोसा कर रहे हैं, जो पुराने ऐप 32-बिट पर काम कर रहे हैं। हो सकता है अब उनका आखिरी वक्त करीब हो। इसलिए अब पुराने ऐप्स की जगह नए ऑप्शन की तलाश करें। एप्पल कुछ समय पहले से अपने आईफोन और आईपेड यूजर्स को चेतावनी दे रहा है कि 32 बिट ऐप्स आपकी डिवाइस को स्लो कर देते हैं, लेकिन आईओएस 10.3 के हालिया रिलीज के साथ एप्पल ने साफ कर दिया कि ऐप्स का आखिरी वक्त नजदीक है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App