ताज़ा खबर
 

देश में पहली बार: बीएसएनल के विंग से किसी भी नंबर पर कीजिए फोन, ऐसे कर सकते हैं इस्‍तेमाल

सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने बुधवार को देश के पहले टेलीफोनी सर्विस ऐप को लांच किया। इस ऐप का नाम विंग है। इस ऐप के जरिए उपभोक्ता देश-दुनिया के किसी भी कोने में स्थित मोबाइल नंबर या लैंडलाइन पर फोन कर सकेंगे।केंद्रीय दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बीएसएनएल प्रबंधन को इस ऐप की शुरुआत के […]

Author नई दिल्ली | July 12, 2018 17:55 pm
प्रतीकात्मक फोटो।

सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने बुधवार को देश के पहले टेलीफोनी सर्विस ऐप को लांच किया। इस ऐप का नाम विंग है। इस ऐप के जरिए उपभोक्ता देश-दुनिया के किसी भी कोने में स्थित मोबाइल नंबर या लैंडलाइन पर फोन कर सकेंगे।केंद्रीय दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बीएसएनएल प्रबंधन को इस ऐप की शुरुआत के लिए बधाई दी है।

मौजूदा समय में इंटरनेट से मोबाइल कॉल वाट्सअप जैसे मोबाइल ऐप से ही संभव है। मगर इसमें दिक्कत है कि दोनों यूजर्स के पास यह ऐप होना चाहिए, नहीं तो संवाद नहीं हो सकता। वहीं वाट्सअप कॉलिंग लैंडलाइन पर संभव नहीं है।बीएसएनएल ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि जहां मोबाइल का इंटरनेड डेटा कमजोर होगा, वहां पर आवाज में दिक्कत आ सकती है। बातचीत के लिए वाई-फाई का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। विंग ऐप डाउनलोड करने वाले उपभोक्ता इंटरनेट के लिए किसी भी ऑपरेटर की सेवा ले सकते हैं।बता दें कि पिछले महीने सरकार ने इंटरनेट टेलीफोन सर्विस शुरू करने को लेकर नियमों में संशोधन भी किया था।

विंग ऐप के लिए रजिस्ट्रेशन इसी हफ्ते से शुरू होने की बात कही जा रही। हालांकि सेवाएं 25 जुलाई से शुरू होंगी। इस नई स्कीम के मुताबिक सिर्फ एक बार में 1099 का रिचार्ज कराने पर पूरे साल अनलिमिटेड ऑडियो और वीडियो कॉलिंग की सुविधा बीएसएनएल देगा। इंटरनेशनल कॉल्स के लिए दो हजार रुपये आइएसडी डिपोजिट करना होगा। दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि मौजूदा प्रतिस्पर्धी माहौल में बीएसएनएल की बाजार हिस्सेदारी में बढ़ोत्तरी सराहनीय है। मैं इंटरनेट टेलीफोनी सुविधा शउरू करने के लिए प्रबंधन को बधाई देता हूं। जो उपभोक्ताओं को सिम के बिना बातचीत में सक्षम बना रहा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App