ताज़ा खबर
 

Idea Cellular लाया 189 रुपये में 56 दिन वैलिडिटी वाला रिचार्ज

लाभ के मामले में वोडाफोन और आइडिया का प्लान जियो व एयरटेल की बराबरी नहीं करता है। हालांकि, वैलिडिटी इन दोनों के मुकाबले ज्यादा है।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फोटो सोर्स रॉयटर्स)

आइडिया सेल्युलर जिसका विलय वोडाफोन के साथ हो गया है, ने अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए 189 रुपये वाला प्लान लाया है। इस प्लान की वैलिडिटी 56 दिनों की है। कुछ महीने पहले वोडाफोन भी अपने ग्राहकों के लिए इसी तरह का एक प्लान लायी थी। वोडाफोन और आइडिया के अलावा अन्य किसी टेलिकॉम कंपनी 200 रुपये से कम कीमत के रिचार्ज वाले प्लान पर 56 दिनों की वैलिडिटी नहीं दे रही है। माना जा रहा है कि वोडाफोन और आइडिया ने यह प्लान ग्राहकों को बनाए रखने और नए ग्राहकों को जोड़ने की मकसद से पेश किया है। इस प्लान के तहत यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग, 100 एसएमएस प्रतिदिन और 2 जीबी डेटा 56 दिनों की वैलिडिटी के साथ मिलेगा।

इस प्लान को गहराई से समझें तो आइडिया सेल्युलर 56 दिनों के लिए कुल 2जीबी डेटा यूजर्स को देर रही है। ऐसे में यदि डेटा खत्म हो जाता है तो आगे डेटा इस्तेमाल के लिए टॉक टाइम बैलेंस से चार्ज लगेगा। बता दें कि इस टेलिकॉम कंपनी ने हाल ही में टॉक टाइम रिचार्ज वाले कई प्लान हटा दिए हैं। वर्तमान में 10 रुपये, 1,000 रुपये और 5,000 रुपये का टॉक टाइम वाले रिचार्ज प्लान उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इन प्लान के तहत भी अनलिमिटेड वॉयस कॉल के साथ 100 एसएमएस प्रतिदिन की सुविधा मिलती है। यहां यह भी बता दें आइडिया सेल्युलर के अनलिमिटेड कॉलिंग का मतलब प्रतिदिन 250 मिनट या सप्ताह में 1000 मिनट होता है। इसके अलावा प्लान की वैलिडिटी 56 दिनों के अंदर 100 यूनिक नंबर पर ही कॉल किया जा सकता है। बता दें कि यह वोडाफोन के 189 रुपये वाले प्लान के साथ अभी तक का सबसे सस्ता प्रीपेड प्लान है।

वर्तमान में रिलायंस जियो ने भी इस साल जनवरी महीने में अपने टैरिफ मे संशोधन किया है। जियो के 199 रुपये वाले प्रीपेड प्लान के तहत यूजर्स को 2जीबी डेटा प्रतिदिन मिलता है। इसके साथ ही अनलिमिटेड वॉयस कॉल और 100 एसएमएस प्रतिदिन की सुविधा 28 दिनों के लिए मिलती है। एयरटेल का 199 रुपया वाला प्लान जियो की तरह ही है। लाभ के मामले में वोडाफोन और आइडिया का प्लान जियो व एयरटेल की बराबरी नहीं करता है। हालांकि, वैलिडिटी जियो के मुकाबले ज्यादा है। फीचर फोन और कम डेटा का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए यह प्लान सही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App