ताज़ा खबर
 

Whatsapp में ये सेटिंग करने के बाद फेसबुक के साथ नहीं होगा आपका डेटा शेयर

Whatsapp: जब आप पहली बार वॉट्सऐप इंस्टॉल करेंगे तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐप की इंस्टॉलिंग के दौरान, आपको एक ऑप्शन मिलेगा जहां आपको सेवा की शर्तें और गोपनीयता नीति के साथ 'सहमति' के लिए कहा जाएगा।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है। (एक्सप्रेस फोटो)

Whatsapp की पेरेंट कंपनी Facebook के करोड़ों यूजर्स का डेटा चोरी हो गया था। वॉट्सऐप भी यूजर्स के डेटा को फेसबुक के साथ शेयर करती है। अब वॉट्सऐप में ऐसा अपडेट आया है कि यूजर्स अपने डेटा को फेसबुक के साथ शेयर करना बंद कर सकते हैं। वॉट्सएप हमेशा फेसबुक के साथ साझा किए गए डेटा के बारे में डिफेंसिव रहा है। उन्होंने हमेशा कहा है कि “हर संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है” और कहा कि वे फेसबुक के साथ ‘बहुत कम डेटा’ शेयर करते हैं। हालांकि, दो तरीकों से आप अपना डेटा सुरक्षित रखने के अतिरिक्त कदम उठा सकते हैं और फेसबुक के साथ साझा किए जाने वाले आपके डेटा के बारे में चिंता किए बिना वॉट्सऐप का इस्तेमाल करना जारी रख सकते हैं। यह फीचर वॉट्सऐप के नए सिक्योरिटी अपडेट में आए हैं।

ऐसे रोकें वॉट्सऐप डेटा की शेयरिंग
 सबसे पहले अपना वॉटस्ऐप ऑन करें।
 इसके बाद सबसे ऊपर राइट साइड में आ रहे तीन डॉट्स पर टैप करें। अब कई ऑप्शन आपके सामने आ जाएंगे। यहां सेटिंग्स में जाएं।
 जब सेटिंग्स में आ जाएंगे, तो यहां कई ऑप्शन दिखाई देंगे। यहां Account के ऑप्शन पर टैप करें।
 अकाउंट पर टैप करने के बाद कई ऑप्शन आ जाएंगे। इसके बाद चैक मार्क पर टैप करना है। इसके बाद आपके सामने राइट ऑफ शेयर माय अकाउंट इंफो का ऑप्शन आएगा। अब इसे डिसेबल कर देना है। ऐसा करने के बाद आपका डेटा फेसबुक के साथ शेयर नहीं किया जाएगा।

जब आप पहली बार वॉट्सऐप इंस्टॉल करेंगे तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐप की इंस्टॉलिंग के दौरान, आपको एक ऑप्शन मिलेगा जहां आपको सेवा की शर्तें और गोपनीयता नीति के साथ ‘सहमति’ के लिए कहा जाएगा। यहां आपको रीड मोर करने की जरूरत पड़ेगी। ऐसा करने के बाद, आपको उस ऑप्शन पर जाना होगा जो वॉट्सऐप डेटा को फेसबुक से साझा नहीं करने की सुविधा देता है। एक बार ऐसा करने के बाद आपका अकाउंट सुरक्षित होगा और आपकी व्यक्तिगत जानकारी फेसबुक के साथ साझा नहीं की जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App