ताज़ा खबर
 

फोन को बिना टच किए ऐसे कर सकते हैं कॉल, SMS और Whatsapp मैसेज

Google Assistant: Google Assistant एक वर्चुअल असिस्टेंट है, जो आपके लिए काम को आसान बनाने का काम करता है। यह कैलेंडर, जीमेल, सर्च, फोटो, मैप और ऐसे कई ऐप को यह आपके बोलने भर से चलाना करना शुरू कर देता है।

Google Assistant को हिंदी भाषा समझने के लिए लायक बना दिया है।

स्मार्टफोन समय के साथ स्मार्ट होते जा रहे हैं, इनको चलाने का तरीका भी स्मार्ट होना चाहिए। आज हम आपको स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने के स्मार्ट तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। आपके अगर दोनों हाथ व्यस्त हैं, और ईयरफोन लगा रखा है। अब आपको कोई जरूरी कॉल करनी है या SMS या वॉट्सऐप मैसेज करना है तो कैसे करेंगे। आज हम इसी का स्मार्ट तरीका आपको बताने जा रहे हैं। चलिए शुरू करते हैं। आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो Google Assistant के बारे में तो आप जानते ही होंगे। Google Assistant को हिंदी भाषा समझने के लिए लायक बना दिया है। दरअसल, Google Assistant एक वर्चुअल असिस्टेंट है, जो आपके लिए काम को आसान बनाने का काम करता है। यह कैलेंडर, जीमेल, सर्च, फोटो, मैप और ऐसे कई ऐप को यह आपके बोलने भर से चलाना करना शुरू कर देता है।

Google Assistant से कॉल या मैसेज कैसे करें
कॉल: गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद दोस्त, परिजनों और रिश्तेदारों को वॉयस कमांड देकर कॉल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन की होम बटन को कुछ सेकेंड तक दबाए रखना होगा। इसके बाद आपकी गूगल असिस्टेंट सक्रिय हो जाएगी। यहां आप ‘ओके गूगल’ कहें और इसके बाद आप कॉल करने का आदेश दे सकते हैं। मसलन, आपने अपने पिता का नंबर ‘डैड’ नाम से सेव कर रखा है, तो कहें – कॉल डैड। आपके ऐसा कहते ही Google Assistant सक्रिय हो जाएगी और कॉन्टैक्ट लिस्ट से नंबर ढूंढकर आपसे पुष्टि करने को कहेगी। फिर आपको हां या ना में जवाब देकर आगे जाना है। इस तरह आप Google Assistant की मदद से कभी भी, किसी को भी कॉल कर सकते हैं।

HOT DEALS
  • Samsung Galaxy J6 2018 32GB Gold
    ₹ 12990 MRP ₹ 14990 -13%
    ₹0 Cashback
  • Apple iPhone SE 32 GB Gold
    ₹ 19959 MRP ₹ 26000 -23%
    ₹0 Cashback

Google Assistant से एसएमएस: सबसे पहले OK Google कहें। इसके बाद जिसको मैसेज करना चाहते हैं उसका नाम लेने से पहले कहें मैसेज टू……। इसके बाद वह कॉन्टेक्ट लिस्ट में से नाम ढूंढकर निकालेगा और बताएगा। इसके बाद कहेगा कि आपका मैसेज क्या है। इस तरह आप Google Assistant की मदद से आपात स्थिति में, मीटिंग में, बस या ट्रेन में सिर्फ मैसेज के जरिए अपनी बात पहुंचा सकते हैं। इस तरह Google Assistant आपको कई सेवाओं के साथ मैसेज करने की भी सटीक सुविधा मुहैया करवाती है। हमने इसे आज़माया और हमें इसमें कोई दिक्कत पेश नहीं आई। इसी तरह वॉट्सऐप पर भी मैसेज कर सकते हैं। इसके लिए वॉटस्ऐप मैसेज टू के बाद नाम बताना होगा। इसके बाद अपना मैसेज भेज सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App