ताज़ा खबर
 

How to Vote #India, Elections 2019: पहले चरण के चुनाव संपन्‍न, अगले चरण के चुनाव 18 अप्रैल को

How to Vote #India, Lok Sabha Elections 2019: आप तभी वोट कर सकते हैं जब आपका नाम वोटर लिस्ट में होता है। मतदाता मतदान बूथों, चुनाव वाले उम्मीदवारों, चुनाव की तारीखों और समय, पहचान पत्रों और ईवीएम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

how to vote, वोट कैसे करें #भारत, how to vote #india, how to vote #india, lok sabha election, lok sabha election 2019, india elections 2019, how to vote in india, vote in india, general election indiaडूडल में GOOGLE के दूसरे O में अंगुली बनाई गई है।

How to Vote #India, Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव का आज पहला चरण है। इस पर गूगल ने भी डूडल बनाया है। आज के डूडल में अंगुली पर वोटिंग के निशान को दिखाया गया है। इसके अलावा गूगल भी खास स्टाइल में लिखा है। आज के डूडल में GOOGLE के दूसरे O में अंगुली बनाई गई है और उस पर वोटिंग का निशान दिखाया गया है। आप तभी वोट कर सकते हैं जब आपका नाम वोटर लिस्ट (जिसे इलेक्टोरल रोल के नाम से भी जाना जाता है) में होता है। मतदाता मतदान बूथों, चुनाव वाले उम्मीदवारों, चुनाव की तारीखों और समय, पहचान पत्रों और ईवीएम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Lok Sabha Election 2019 Phase 1 Voting Status: Check Online Here

वोट कैसे करें
पहले मतदान अधिकारी मतदाता सूची में अपका नाम देखेंगे, नाम होने पर आपका आईडी प्रूफ चेक करेंगे।
दूसरा मतदान अधिकारी आपकी अंगुली पर निशान लगाएगा, आपको एक पर्ची देगा और एक रजिस्टर पर आपके हस्ताक्षर लेगा।
आपको तीसरे मतदान अधिकारी को पर्ची जमा करनी होगी और अपनी स्याही लगी हुई अंगुली दिखानी होगी और फिर मतदान केंद्र तक जाना होगा।
इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर अपनी पसंद के उम्मीदवार के चुनाव चिह्न के सामन बटन दबाकर अपना वोट डालना है। आपको बीप की आवाज सुनाई देगी।
VVPAT मशीन की पारदर्शी विंडो में दिखाई देने वाली पर्ची की जांच करें। सीलबंद VVPAT बॉक्स में गिरने से पहले कैंडिडेट के सीरियल नंबर, नाम और सिंबल के साथ पर्ची 7 सेकंड के लिए दिखाई देगी।
यदि आप किसी भी उम्मीदवार को पसंद नहीं करते हैं, तो आप NOTA का बटन दबा सकते हैं। यह ईवीएम पर आखिरी बटन है।
अधिक जानकारी के लिए, कृपया https://ecisveep.nic.in/ पर मतदाता गाइड देखें।
पोलिंग बूथ के अंदर मोबाइल फोन, कैमरा या कोई अन्य गैजेट ले जाने की अनुमति नहीं है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Huawei P30 Pro और Pro Lite भारत में लॉन्च, जानिए दाम और शानदार फीचर्स
2 Realme 2 Pro, Realme U1 पर छूट के अलावा फ्री में रियलमी बड्स और 1 रुपए वाली सेल
3 Samsung Galaxy A20 की भारत में पहली सेल, Redmi Note 7 को देगा टक्कर
ये पढ़ा क्या?
X