ताज़ा खबर
 

एंड्रॉयड फोन में करनी है हिंदी टाइपिंग, ये है आसान तरीका

गूगल इंडिक कीबोर्ड से आप हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में टाइप कर पाएंगे।

हमें हिंदी में डाउनलोड लिखना है तो इसके लिए हमें कीबोर्ड पर DOWNLOAD लिखना है।

आप एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं और आप इसमें हिंदी में टाइपिंग करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। किसी भी एंड्रॉयड फोन में हिंदी टाइपिंग करना आसान है। क्योंकि इसमें आपको लिखना अंग्रेजी में होगा, हिंदी में यह अपने आप लिख जाएगा, तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने फोन में हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं। हिंदी टाइप करने के लिए आपको एक टूल डाउनलोड करना होगा। जिसका नाम है, Google Indic Keyboard। इसे आप गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

डाउनलोड करने के बाद इसे अपने फोन में इंस्टॉल कर लें। इसके बाद अपने डिफॉल्ट कीबोर्ड को बदलना होगा। इसकी जगह गूगल इंडिक कीबोर्ड सिलेक्ट करना है। इसे सिलेक्ट करने के लिए अपने फोन की सेटिंग्स में जाएं। यहां Language & Input पर टैप करना है। यहां टैप करने पर सेटिंग्स खुल जाएंगी। आप यहां से अपना कीबोर्ड बदल सकते है। यहां आपको एंड्रॉयड फोन में इंस्टॉल सभी कीबोर्ड दिखेंगे। आपको केवल गूगल इंडिक कीबोर्ड सिलेक्ट करना है। अब आपका Default Input Method बदल जाएगा। अब जब भी आपको कहीं हिंदी में लिखना होगा तब कीबोर्ड में एक ग्लोब का बटन दिखाई देगा। जो आपको स्पेस के बटन के लेफ्ट साइड में मिलेगा। इस पर टैप करना है।

टाइपिंग करने के लिए जब भी आप ग्लोब पर टैप करेंगे तो यहां आपके सामने दो विकल्प होंगे पहला ABC और दूसरा अ‍ लिखा होगा। आपको दूसरे वाले यानी अ को सिलेक्ट करना है। जैसे ही आप अ‍ को सिलेक्ट करेंगे तो आप कीबोर्ड से हिंदी में टाइपिंग कर पाएंगे। वहीं अगर आपको बीच में ही अंग्रेजी में टाइपिंग करनी है तो फिर ग्लोब पर टैप करके ABC वाले ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं। इसी तरह आप जब चाहें कीबोर्ड बदल सकते हैं। यहां हिंदी में टाइपिंग नहीं करनी है। जैसे हिंदी में डाउनलोड लिखना है तो इसके लिए कीबोर्ड पर अंग्रेजी में DOWNLOAD लिखना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App