How to remove own name from truecaller: know here full process in hindi - ट्रू कॉलर में कोई आपको न कर पाए ट्रैक, 4 स्टेप में आसानी से हटाएं नाम - Jansatta
ताज़ा खबर
 

ट्रू कॉलर में कोई आपको न कर पाए ट्रैक, 4 स्टेप में आसानी से हटाएं नाम

अगर आप ट्रू कॉलर का इस्तेमाल करते हैं तो जब भी कोई अंजान नंबर से आपको कॉल करता है तो आपको उसका नाम ट्रूकॉलर ऐप बता देता है।

नाम हटाने के लिए सबसे पहले आपको ट्रू कॉलर में बनाया हुआ अपना अकाउंट डीएक्टिवेट करना होगा।

ट्रूकॉलर यूज करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अगर आपका नाम भी ट्रू कॉलर पर है और आप चाहते हैं कि आपका नाम ट्रू कॉलर पर न आए, तो आप अपने नाम को ट्रू कॉलर से हटा सकते हैं। अगर आप ट्रू कॉलर का इस्तेमाल करते हैं तो जब भी कोई अंजान नंबर से आपको कॉल करता है तो आपको उसका नाम ट्रूकॉलर ऐप बता देता है। अब हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपना नाम ट्रू कॉलर से हटा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको ट्रू कॉलर में बनाया हुआ अपना अकाउंट डीएक्टिवेट करना होगा। इसके बाद सिर्फ 5 स्टेप में आप अपना नाम ट्रू कॉलर से हटा सकते हैं।

ये हैं 4 स्टेप
1. ट्रूकॉलर के अनलिस्ट पेज (https://www.truecaller.com/unlisting) पर जाएं।
2. देश कोड के साथ अपना नंबर डालें। उदाहरण के तौर पर- +911140404040 या +919999999999
3. अब I am Not a robot पर क्लिक करें
4. अब 24 घंटे के अंदर आपका नंबर ट्रू कॉलर से हटा दिया जाएगा।

ट्रू कॉलर अकाउंट को ऐसे करें डीएक्टिवेट
एंड्रॉयड
ऐप खोलें> ऊपर में बायें किनारे पर पीपुल आइकन पर टैप करें> सेटिंग्स > अबाउट > डीएक्टिवेट अकाउंट।
आईफोन
ऐप खोलें> टॉप में दायीं तरफ बने गियर आइकन पर टैप करें > अबाउट ट्रूकॉलर > नीचे जाएं > फिर ट्रूकॉलर को डीएक्टिवेट करें।
विंडोज मोबाइल
ऐप खोलें, फिर निचले हिस्से में दायें किनारे पर दिख रहे तीन डॉट वाले आइकन को टैप करें > सेटिंग्स > हेल्प > अकाउंट डीएक्टिवेट करें।

ट्रूकॉलर सभी यूजर के स्मार्टफोन के एड्रेस बुक के जरिए कॉन्टेक्ट डिटेल तैयार करता है। हो सकता है कि आपने इस ऐप को कभी इस्तेमाल ना किया हो लेकिन फिर भी आपका नंबर व नाम ट्रूकॉलर के डेटाबेस में मौजूद हो। क्योंकि हो सकता है इससे पहले आपका नंबर कोई और इस्तेमाल कर रहा हो और उसने ट्रूकॉलर पर अपना डेटाबेस स्टोर किया हो। ट्रू कॉलर के मुताबिक अनलिस्ट रिक्वेस्ट मिलने के 24 घंटे के अंदर इन नंबर को हटा देता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपका नंबर हमेशा के लिए इस सर्विस में मौजूद नहीं रहेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App