ताज़ा खबर
 

स्मार्टफोन में ऐसे बनाए कंप्यूटर की तरह रीसायकल बिन

जब आप फोन में से कुछ डिलीट करेंगे तो डिलीट की गई फाइल यहां इसमें दिखाई देने लगेगी। अब आप चाहें तो इसे रीस्टोर कर सकते हैं या फिर डिलीट कर सकते हैं।

आप चाहें तो इस ऐप में पासवर्ड भी सेट कर सकते हैं, ताकि डिलीट की हुई फाइल आपके अलावा कोई और न देख सके।

कंप्यूटर में अगर आपसे गलती से कुछ डिलीट हो जाता है तो आप उसे रीसायकल बिन में जाकर आसानी से रीस्टोर कर लेते हैं। अगर आपके फोन से गलती से कुछ डिलीट हो जाए तो फिर आप उस डिलीट हुए डेटा को रीस्टोर नहीं कर पाते हैं। उस समय लगता है कि काश मोबाइल में भी कंप्यूटर की तरह ही रीसायकल बिन होता। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने स्मार्टफोन में कंप्यूटर की तरह ही रीसायकल बिन बना सकते हैं। स्मार्टफोन में रीसायकल बिन बनाने के लिए सबसे पहले अपने फोन में Dumpster और ES File Explorer में से कोई एक ऐप डाउनलोड करना होगा।

हम Dumpster की बात करते हैं। जब आप इसे डाउनलोड कर लेंगे, तो सबसे पहले यह आपका वेलकम करेगा, इसके बाद आपको डेमो के लिए सजेस्ट करेगा। यह करते ही आपके फोन में रीसायकल बिन बनकर तैयार हो गया है। अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आप इसे ओपन करेंगे तो इसमें कुछ भी दिखाई नहीं देगा, क्योंकि आपने अभी कुछ भी डिलीट नहीं किया है। अगर इसे चैक करना चाहते हैं तो कोई फोटो या वीडियो डिलीट करके देख सकते हैं।

जब आप फोन में से कुछ डिलीट करेंगे तो डिलीट की गई फाइल यहां इसमें दिखाई देने लगेगी। अब आप चाहें तो इसे रीस्टोर कर सकते हैं या फिर डिलीट कर सकते हैं। इस ऐप में आप टाइम भी सेट कर सकते हैं। ताकि ज्यादा दिन होने के बाद इसमें से पुरानी फाइल अपने आप डिलीट हो जाएं। अगर आपके द्वारा फोन में से डिलीट की हुई फाइल इसमें सेव होती जाएंगी तो फोन की मैमोरी फुल होती जाएगी। आप चाहें तो इस ऐप में पासवर्ड भी सेट कर सकते हैं, ताकि डिलीट की हुई फाइल आपके अलावा कोई और न देख सके।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App