ताज़ा खबर
 

Whatsapp पर आए फोटो और वीडियो को अपने फोन की गैलरी में बिना किसी ऐप के ऐसे छुपाएं

ऐसा करने के लिए फोन की सेटिंग्स में कुछ बदलाव करना है, अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है।

छुपाई गई फाइल्स को दोबारा देखने के लिए भी सेटिंग्स को कभी भी बदलकर देखा जा सकता है।

स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले लगभग सभी यूजर्स WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं। वॉट्सऐप पर कुछ ऐसे फोटो और वीडियो भी आते रहते हैं जिन्हें हम किसी और को नहीं दिखाना चाहते, केवल अपने तक ही सीमित रखना चाहते हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने वॉट्सऐप पर आए फोटो और वीडियो को अपनी गैलरी में छुपा सकते हैं। इसके लिए अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है।

1- इसके लिए सबसे अपने मोबाइल का फाइल मैनेजर (File Explorer या File Manager) ओपन करके इंटरनल स्टोरेज में जाएं।
2- अब उसमे वॉट्सऐप फोल्डर को ओपन करें। अब इस फोल्डर में आ रहे Media नाम के फोल्डर को ओपन करें।
3- अब वहां पर Whatsapp Images को रीनेम करके .Whatsapp Images कर दें और Whatsapp Videos को रीनेम करके .Whatsapp Videos कर दें। मतलब फोल्डर के नाम के पहले एक डॉट (.) लगा दें और OK पर क्लिक कर दें। अब ये फोल्डर आपके फाइल मैनेजर में दिखाई नहीं देगा।
4- अब अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर ऐप्स मैनेजर (Installed Apps) पर क्लिक करें। यहां ऑल सेक्शन में Gallery पर क्लिक करें।
5- अब नीचे जाकर Clear Cache पर क्लिक करें। अब आप गैलरी में जाकर देखेंगे तो आपको वॉट्सऐप के फोटो और वीडियो दिखाई नहीं देंगे।

HOT DEALS
  • Honor 7X 64 GB Blue
    ₹ 15375 MRP ₹ 16999 -10%
    ₹0 Cashback
  • Lenovo K8 Plus 32GB Fine Gold
    ₹ 8188 MRP ₹ 10999 -26%
    ₹410 Cashback

ऐसे देखें छुपाई गई फोटो और वीडियो
छुपी हुई फाइल देखने के File Manager के WhatsApp फोल्डर में जाएं। अब Media नाम के फोल्डर को ओपन करें। अब Whatsapp Images और Videos का फोल्डर आपको नहीं दिख रहा होगा, इसे दोबारा देखाने के लिए सबसे ऊपर राइट साइड में आ रहे Option पर क्लिक करें। अब यहां आ रहे “Show Hidden Files” पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही छुपी हुई फाइल दिखाई देने लगेंगी। अब अगर इसे आप वापस अपनी गैलरी में दिखाना चाहते हैं तो फोल्डर के नाम के आगे लगाए गए डॉट्स को हटा दें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App