ताज़ा खबर
 

फुल हो गई है स्मार्टफोन की इंटनरल मैमोरी तो ऐसे बनाएं स्पेस

आप अपने एंड्रायड फोन से लिए गए सब फोटो को गूगल ड्राइव में सेव कर सकते है।

Author Updated: November 28, 2017 11:58 AM
किसी भी स्मार्टफोन यूजर के मोबाइल में सबसे ज्यादा कोई चीज स्पेस लेती है, तो वो है म्यूजिक और वीडियो।

अपने स्मार्टफोन में जब आप कुछ इंस्टॉल करने की कोशिश कर रहे होते हैं और उस समय आपको पता चले कि फोन की इंटरनल मैमोरी फुल हो गई है। उस वक्त आपको समझ नहीं आता कि आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं। आप मैमोरी खाली करने की सोचते हैं, लेकिन कुछ ऐसी ऐप होती हैं जिन्हें रखना आपके लिए बहुत जरूरी होता है और इंटरनल मैमोरी खाली नहीं कर पाते हैं। आइए जानते हैं कैसे आप अपने फोन में स्पेस बना सकते हैं।

कैशे को करें क्लियर: स्पेस बनाने के लिए आपको कैशे क्लियर करना होगा। कैशे क्लियर करना एक सुरक्षित और आसान तरीका है, जिसकी मदद से आप फोन में जगह बना सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर ऐप और फिर ऐप में जाकर उसमें दिए क्लियर कैशे पर क्लिक करना होगा। इससे आपके फोन में काफी स्पेस खाली हो जाएगा।

गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करें: गूगल ड्राइव आपको अनलिमिटेड फोटो सेव करने में मदद करता है। जिसका मतलब यह है कि आप अपने एंड्रॉयड फोन से लिए गए सब फोटो को गूगल ड्राइव में सेव कर सकते है। आप जब भी इन फोटो का बैकअप ले लेते है, तब आप अपने फोन से फोटो को डिलीट कर स्पेस फ्री कर सकते है।

ऑनलाइन म्यूजिक सुने: किसी भी स्मार्टफोन यूजर के मोबाइल में सबसे ज्यादा कोई चीज स्पेस लेती है, तो वो है म्यूजिक और वीडियो। इस समस्या से निपटने का सबसे बेहतर तरीका है कि आप अपने स्मार्टफोन में म्यूजिक और वीडियो डाउनलोड करने के बजाय उन्हें ऑनलाइन सुन या देख सकते हैं। वहीं, आज कल सावन, गाना और हंगामा जैसे कई एप्लिकेशन हैं जो आपके लिए ऑफलाइन म्यूजिक स्टोर करती हैं और यह म्यूजिक फोन की मैमोरी में स्टोर नहीं होते और इससे मैमोरी खाली रहती है।

एप्लिकेशन अनइंस्टॉल करें: आपके फोन में कई ऐसे एप्लिकेशन होते हैं जिनका आप इस्तेमाल नहीं करते हैं, लेकिन फोन में पड़े होते हैं। ऐसे में आप उन एप्लिकेशन को अनइंस्टॉल कर सकते हैं। यदि अनइंस्टॉल नहीं हो रहा है तो आप उसे डिसेबल भी कर सकते हैं।

माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल करें: सबसे आखिरी और अच्छा तरीका माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल करना है। स्मार्टफोन यूजर्स मैमोरी की समस्या से निपटने के लिए एक माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके फोन में माइक्रोएसडी कार्ड लगाने के लिए स्लॉट दिया गया है, तो आप बड़ी ही आसानी से ऐप्स को इसमें मूव कर सकते हैं। ऐप्स को मूव करने के लिए आपको सेटिंग्स में जाना होगा, फिर ऐप सेक्शन में ऐप को सिलेक्ट करना है। इसके बाद आपको अगर ऐप मूव का ऑप्शन मिल रहा है, तो इस पर क्लिक करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 200 रुपए तक के रिचार्ज में किसका है बेस्ट, जानिए JIO, Airtel और वोडाफोन के प्लान
2 तुरंत अपनाएं ये ट्रिक्स, बढ़ जाएगा स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप
3 इंटरनेट का करते हैं ज्यादा इस्तेमाल तो आपके लिए है Airtel का यह खास प्लान