ताज़ा खबर
 

बिना HTML या कोडिंग सीखे इन 7 स्टेप्स से घर बैठे तैयार करें कोई भी App, जानिए पूरा तरीका

बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए मोबाइल ऐप का होना काफी जरूरी होता है। इसके जरिए आपकी सर्विस ज्यादा लोगों तक पहुंच पाती है।

प्रतिकात्मक फोटो।

इन दिनों किसी भी प्रकार के बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए मोबाइल ऐप का होना काफी जरूरी होता है। इसके जरिए आपकी सर्विस और प्रोडक्ट की सुविधा ज्यादा लोगों तक पहुंच पाती है। ऐसे में अगर आप ऐप बनवाएंगे तो उसमें काफी खर्च आता है। इसके अलावा खुद से ऐप बनाने के लिए HTML और कोडिंग के बारे में ज्ञान होना जरूरी है। लेकिन एक वेबसाइट ऐसी भी है जहां इन सबके बिना आप खुद ही ऐप डिजाइन कर सकते हैं। Appy Pie नाम की वेबसाइट इस्तेमाल करने में काफी आसान है, कुछ साधारण स्टेप्स आप अपने बिजनेस के लिए बेसिक ऐप तैयार कर सकते है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके जरिए ऐसा व्यक्ति भी ऐप तैयार कर सकता है जिसे HTML की कोई जानकारी ना हो, ना ही इसके लिए कोडिंग सीखने की जरूरत है।  जानिए कैसे करती है काम

1. सबसे पहले Appy Pie की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और होमपेज पर दिए गए Create Your Free App ऑप्शन पर क्लिक करें।
2. इसके बाद आपको अपनी ऐप का नाम डालना होगा और कैटेगरी चुननी होगी। यहां बिजनेस, इन्फोर्मेशन, ऑनलाइन बिजनेस, फोटोग्रोफी, हेल्थ, रेस्टोरेंट, वरशिप, एजुकेशन, लॉ फर्म, इंश्योरेंस, हायर कैब और गवर्नमेंट एजेंसी समेत ढेरों कैटेगरी दी गई हैं। ज्यादा कैटेगरी के लिए आपको View All Categories पर क्लिक करना होगा। इतना करने के बाद “Next” पर क्लिक करें।
3. वेबसाइट पर आपको ऐप के लिए कुछ डिफॉल्ट थीम दिखाए जाएंगे। इससे पता लगेगा कि आपकी ऐप किस प्रकार की दिखने वाली है। इसमें से अच्छे लगने वाले किसी एक थीम को सिलेक्ट करें लें।
4. अब ऐप की जरूरी डीटेल डालनी होगी, जैसे ऐप का description, about us, contact details, ऐप पेज पर दिखने वाले फोटो आदि। इसके साथ ही आप icon, font, style, color जैसी चीजों में बदलाव कर सकते हैं। इसके अलावा ऐप के overlay और सेटिंग में भी फेरबदल हो सकता है।
5. सभी डीटेल भरने के बाद ऐप को तैयार करने के लिए Build पर क्लिक करें।
6. यहां क्लिक करने के बाद आपको अपने नाम, ईमेल और दूसरी जरूरी जानकारियों के साथ साइनअप करना होगा। यहां आपको 1999 रुपए प्रति महीना से लेकर मुफ्त तक के प्लान में से किसी एक को चुनना होगा।
7. इतना करने के बाद आपकी ऐप बनकर तैयार हो जाएगी।

वीडियो: LG V20 का फर्स्ट लुक

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App