ताज़ा खबर
 

Honor 6X review: फोन की खासियत है डुअल रियर कैमरा, क्या खरीदना सही होगा?

फोन में pdaf और एलईडी फ्लैश के साथ 12 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल सेंसर वाले दो रियर कैमरा दिए गए हैं

Author January 25, 2017 1:30 PM
कंपनी ने फोन के 3 जीबी रैम वैरिएंट की कीमत 12,999 और 4 जीबी रैम वैरिएंट की कीमत 15,999 रुपए रखी है

स्मार्टफोन वर्तमान डीएसएलआर या मिररलैस कैमरा की टक्कर कर सकते हैं यह कहना तो सही नहीं होगा, लेकिन इस बात को भी नकारा नहीं जा सकता है हमारे फोन के कैमरा में काफी परिवर्तन आ चुका है। आजकल के फोन में डुअल रियर और फ्रंट कैमरा आने लगा है। मीड रेंज स्मार्टफोन की दौड़ में जहां अधिकतर कंपनियां बड़ी बैटरी या स्पेसिफिकेशन वाले फोन ला रही हैं, चीन की कंपनी हुवाई ने मंगलवार (24 जनवरी) को डुअल रियर कैमरे वाला स्मार्टफोन Honor 6X लॉन्च किया। हमारे रिव्यू में जानिए इसे खरीदना सही रहेगा या नहीं

स्पेसिफिकेशन: 5.5 इंच की फुल एचडी डिस्प्ले, ऑक्टारोर Kirin 655 प्रोसेसर, 4 जीबी रैम+ 64 जीबी इंटरनल, माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट, 12 मेगापिक्सल मेन + 2 मेगापिक्सल डेप्थ सेंसिंग कैमरा, 8 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा, 3340 mAh की बैटरी, एंड्रॉइड 6.0 मार्शमैलो, कीमत: 15,999 रुपए

क्या है खास:
Honor 6X स्मार्टफोन कंपनी के पिछले साल आए ऑनर 5एक्स से बिलकुल अलग दिखता है। हालांकि यह कुछ हद तक Mate 9 जैसा है जो भारत में अभी लॉन्च नहीं हुआ। यह पहली बार नहीं है जब ऑनर ने डुअल कैमरा सेटअप वाला फोन पेश किया हो। इससे पहले यही कंपनी Honor 8 और Huawei P9 स्मार्टफोन इसी फीचर के साथ ला चुकी है। फोन का कैमरा आउटडोर और दिन की रोशनी में काफी अच्छी तस्वीरें लेता है, लेकिन कम रोशनी की तस्वीरें प्रभावित करने वाली नहीं रहीं।

फोन का रियर कैमरा bokeh shots लेने में सक्षम है। इसका सेकेंडरी कैमरा ओब्जेक्ट पर फोकस करता है और बाकी एरिया को ब्लर करने का काम करता है। जैसा की आप तस्वीरों में देख सकते हैं। फोन का फ्रंट कैमरा भी अच्छी सेल्फी लेता है।

huawei, huawei honor 6x, honor 6x फोन से ली गई तस्वीर

 

इसी प्राइज रेंज में आने वाले दूसरे स्मार्टफोन की तरह ऑनर 6एक्स की बैटरी भी अच्छी चलती है। फोन में 3,340mAh की बैटरी है जो काफी इस्तेमाल के बाद भी पूरा दिन चलती है। फोन की परफॉर्मेंस या मल्टिटास्किंग में भी कोई दिक्कत महसूस नहीं हुई। काफी देर तक हैवी गेम खेलने के बाद भी फोन गर्म नहीं हुआ।

कैसे किया निराश:
कई बार रियर कैमरा से ली गई तस्वीरें ब्लर मिली। डुअल रियर कैमरा की परफॉर्मेंस कंपनी के ऑनर 8 से मेल नहीं खाती। फोन में कई सारी थर्ड पार्टी ऐप्स भी दी गई हैं। अगर आप स्टैंडर्ड एंड्रॉइड को इस्तेमाल करते हैं तो हो सकता है फोन का EMUI 4.1 ओएस आपको पसंद ना आए। फोन में 5.5 इंच की डिस्प्ले दी गई है, जो वेब ब्राउजिंग के लिए एकदम सही है, लेकिन फोटो या वीडियो देखने पर उतनी दमदार नहीं लगती।

सलाह: कैमरे के लिहाज से देखा जाए तो फोन बेहतरीन कैमरा अनुभव देता है। लेकिन सिर्फ कैमरे के आधार पर फोन की बिक्री नहीं होती, डिस्प्ले और सॉफ्टवेयर भी एक महत्वपूर्ण बिंदू हैं। हालांकि ऐसा नहीं है कि यह फोन प्रोसेसर के मामले में अच्छा नहीं है, लेकिन बाजार में इससे बेहतर विकल्प भी मौजूद हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X