ताज़ा खबर
 

गूगल का तोहफा, हिंदी में भी कर सकेंगे गूगल असिस्टेंट से बात

गूगल के नए मैसेजिंग ऐप एलो में चैट के अलावा गूगल असिस्टेंट फीचर भी दिया गया है। ये एक सर्च इंजन फीचर है, जो एक तौर पर आईफोन के सिरी की तरह आपके हर सवाल का जवाब देता है।

गूगल ने घोषणा कर दी है कि इस साल तक अंत तक ऐलो ऐप हिंदी भाषा भी सपोर्ट करेगी।

भारत में अपनी मैसेजिंग ऐप ऐलो (Allo) लॉन्च करने के हफ्ते बाद ही गूगल ने घोषणा कर दी है कि इस साल तक अंत तक यह ऐप हिंदी भाषा भी सपोर्ट करेगी। यह घोषणा दिल्ली में मंगलवार को हुए एक इवेंट में की गई। गूगल में समूह उत्पाद प्रबंधक अमित फुले ने कहा कि गूगल की नई मेसेजिंग ऐप एलो को इस साल के अंत तक उसके गूगल असिस्टेंट के लिए हिंदी में भी उतारा जाएगा। दरअसल गूगल के नए मैसेजिंग ऐप एलो में चैट के अलावा गूगल असिस्टेंट फीचर भी दिया गया है। ये एक सर्च इंजन फीचर है, जो एक तौर पर आईफोन के सिरी की तरह आपके हर सवाल का जवाब देता है।

इस तरह काम करता है गूगल असिस्टेंट:
एलो पर गूगल असिस्टेंट यूजर से चैट करते समय एक असिस्टेंट की तरह व्यवहार करता है। अगर आपको बोरियत महसूस हो रही है तो गूगल असिस्टेंट से चैट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यूजर गूगल असिस्टेंट से गाना सुनाने के लिए, जोक सुनाने के लिए, वीडियो दिखाने के लिए कह सकते हैं। इतना ही नहीं इसके जरिए चैट में बोलकर ही किसी काम का रिमाइंडर और अलार्म सेट किया जा सकता है। फोन में अलार्म सेट करना चाहते हैं तो चैट में गूगल असिस्टेंट से अंग्रेजी में ‘सेट अलार्म’ बोलना होगा।
हमने भी गूगल असिस्टेंट को परखने के लिए कुछ सवाल किए, जिनके जवाब आप तस्वीरों में देख सकते हैं।

(Photo: Allo) (Photo: Allo) (Photo: Allo) (Photo: Allo)

Read Also: सेकेंड हैंड फोन खरीदते समय करें इस ट्रिक का इस्तेमाल, नहीं होगा नुकसान

इस तरह करें इस्तेमाल:
इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से Allo ऐप डाउनलोड करके इंस्टॉल करें। इंस्टॉल करने के बाद आपसे आपका फोन नंबर दर्ज करने को कहा जाएगा। इसके बाद आपको प्रोफाइल फोटो सेट करने को कहा जाएगा। हालांकि इसे आप स्किप कर भी सकते हैं। यहां आपको अपना नाम दर्ज करना है और यह आपके जीमेल अकाउंट से जुड़ जाएगा। इन स्टेप्स के बाद इसकी होम स्क्रीन पर तीन ऑप्शन दिखेंगे। पहले सेंड मैसेज, दूसरा स्टार्ट ग्रुप चैट और तीसरा गूगल ऐसिस्टेंट का ऑप्शन है। यहां आप गूगल असिस्टेंट पर टैप करके इसका उपयोग कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App