ताज़ा खबर
 

लाइक-शेयर पाने के लिए करते हैं ये ‘तिकड़म’ तो हो जाएं अलर्ट, लगाम कसने की तैयारी में फेसबुक

सहायता, सलाह या सिफारिश और दान के लिए धन जुटाने, ट्रेवल एडवाइज लेने जैसे पोस्ट्स पर इस अपडेट का कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

facebook,तस्वीर को प्रतीकात्मक तौर पर इस्तेमाल किया गया है।

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक अब लाइक और शेयर बढ़ाने के लिए ‘तिकड़म’ लगाने वालों पर लगाम कसने की तैयारी कर रही है। लोग ज्यादा लाइक, शेयर और कमेंट के लिए न जाने क्या क्या करते हैं। फेसबुक पर ऐसे पोस्ट देखे जाते हैं जिसमें यूजर्स से लाइक, शेयर जैसी एक्टिविटी करने को कहा जाता है। फेसबुक की भाषा में ऐसे पोस्ट को ‘engagement bait’ कहा जाता है। इस तरह से पोस्ट की एंगेजमेंट बढ़ाई जाती है। इससे पोस्ट को ‘न्यूज़ फीड’ ऐल्गरिदम का फायदा मिलता है, जिससे पोस्ट टॉप पर आ जाती है और ज़्यादा यूजर्स को दिखाई देती है। अब फेसबुक ने इस तरह के पोस्ट को रोकने की तैयारी कर ली है। इसकी जानकारी देते हुए फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट किया।

कंपनी ने ब्लॉग में कहा है कि अब इस तरह की पोस्ट को डिमोट किया जाएगा। फेसबुक पर ऐसे पेज जो लगातार इस तरह की ट्रिक्स का इस्तेमाल करते हैं उनकी सभी पोस्ट्स को डिमोट कर दिया जाएगा। फेसबुक का कहना है कि सहायता, सलाह या सिफारिश और दान के लिए धन जुटाने, ट्रेवल एडवाइज लेने जैसे पोस्ट्स पर इस अपडेट का कोई फर्क नहीं पड़ेगा। एंगेजमेंट बेट को कम करने के लिए फेसबुक मशीन लर्निंग मॉडल का इस्तेमाल करेगी। इससे न्यूज फीड में दिखने वाले इस तरह के पोस्ट अपने आप डिमोट हो जाएंगे। इससे फेसबुक पर आने वाले स्पैम, गुमराह और क्लिकबेट कॉन्टेंट को रोकने में भी मदद मिलेगी।

फेसबुक का कहना है कि इस तरह के पब्लिशर्स जो लगातार इस तरह के पोस्ट डालते हैं उन्हें इसे अपनाने में थोड़ा वक्त लगेगा। हम एंगेजमेंट बेटिंग को कम करने के हमारे प्रयासों को सुधारने और मापने के तरीके तलाशना जारी रखेंगे। हम फेसबुक पर अधिक सार्थक और प्रामाणिक बातचीत को बढ़ावा देने के लिए स्पैमी, सनसनीखेज या भ्रामक सामग्री के प्रसार को कम करना चाहते हैं। जो फेसबुक पेज लगातार एंगेजमेंट बेट पोस्ट करेंगे उन पेजों की पहुंच में गिरावट आएगी। फेसबुक ने यह भी कहा है कि एंगेजमेंट बेट को तुरंत लागू नहीं किया जा रहा है ताकि पब्लिशर्स को अपनी स्ट्रैटजीज पर विचार करने का टाइम मिल सके।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Redmi 4, 4A को टक्कर देगा तीन कैमरे वाला ये स्मार्टफोन, कीमत 7,000 रुपए से भी कम
2 Samsung Galaxy A8, A8+: कंपनी ने डुअल फ्रंट कैमरा और बड़ी डिस्प्ले के साथ पेश किए ये स्मार्टफोन
3 JIOTV: Reliance Jio ने फ्री में शुरू की ये शानदार सर्विस, जानें कैसे करें यूज़
ये पढ़ा क्या?
X