ताज़ा खबर
 

BSNL दे रहा 2जीबी मुफ्त डेटा, जानें कैसे मिलेगा!

BSNL मौजूदा 3जी इन्फ्रास्ट्रक्चर को 4जी में अपग्रेड कर रहा है जबकि यूजर्स के लिए 2जी कनेक्टिविटी बनी रहेगी।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फाइल फोटो)

राज्य के स्वामित्व वाली भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने आखिरकार देशभर में 4जी इंटरनेट स्पीड के कार्यान्वयन पर काम शुरू कर दिया है। बीएसएनएल को हाल के दिनों में बकायदा नेक्स्ट जनरेशन नेटवर्क को अमल में लाने की अनुमति मिल गई। खास बात यह है कि टेली कंपनी ने इसके लिए केरल के इडुक्की जिले में टेस्टिंग भी की है। कार्यान्वयन का काम धीरे धीरे होगा और प्रक्रिया पूरी होने में कुछ महीने का वक्त लगेगा। हालांकि हाल में आई टेलीकॉम टॉक, BSNL की एक रिपोर्ट के मुताबिक कपंनी अभी अपने मौजूदा ग्राहकों को एक ऑफर कर रही है जो 4जी नेटवर्क पर आने की योजना बना रहे हैं। कंपनी उन ग्राहकों को दो जीबी 4जी डेटा मुफ्त देगी जो अपनी सिम को अपग्रेड करेंगे। यूजर्स को अभी भी अपनी पुरानी सिम इस्तेमाल करने की अनुमति होगी मगर इसमें 3जी कनेक्टिविटी सीमित होगी। 4जी का उपयोग करने और इसके अनुभव के लिए BSNL यूजर्स को अपनी सिम 4जी में अपग्रेड करनी होगी।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि BSNL मौजूदा 3जी इन्फ्रास्ट्रक्चर को 4जी में अपग्रेड कर रहा है जबकि यूजर्स के लिए 2जी कनेक्टिविटी बनी रहेगी। इसमें यूजर्स को कॉलिंग की सुविधा भी मौजूद है। लेकिन ऐसा तब तक रहेगा जब तक BSNL अपनी voLTE सर्विस शुरू नहीं करता। ये सभी BSNL यूजर्स को सिम कार्ड बदलने के लिए अनिवार्य बना देगा। अपनी इस योजना में यूजर्स को खुश रखने के लिए कंपनी फ्री में 2जी डेटा ऑफर कर रही है।

जानकारी के मुताबिक टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी ने गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में 4जी सेवा शुरू भी कर दी है। बीएसएलएल के अलावा निजी टेलीकॉम ऑपरेटर जैसे रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन और आएडिया सेल्यूलर यूजर्स को 4जी सर्विस ऑफर कर रही हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App