ताज़ा खबर
 

BSNL और Nokia की साझेदारी भारत में लाएगी 5G नेटवर्क

इस साल की शुरुआत में नोकिया और बीएसएनएल ने एक नेटवर्क आधुनिकीकरण समझौता किया था, जिसके तहत देश के पश्चिमी और दक्षिणी क्षेत्रों में 4जी और वॉयसओवर एलटीई (वीओएलटीई) सेवाएं लॉन्‍च की जाएंगी।

Nokia, BSNL, 4G LTE technology, 5G, telecom equipment, business news in hindi, 5G, नोकिया, बीएसएनएल, 5जी, BSNL, BSNL NOika deal, BSNL 5G services, Noika BSNL deal, BSNL Nokia agreement, Nokia's Chennai plant, 5G era, 5G services, 5G services in India, BNSL in India, IoT in India, 5G technology, Industry 4.0इस साल की शुरुआत में नोकिया और बीएसएनएल ने एक नेटवर्क आधुनिकीकरण समझौता किया था।

टेक्नोलॉजी लगातार बदल रही है। अब 4G के बाद  5G को भारत में लॉन्च करने की तैयारी चल रही है। इसके लिए नोकिया और बीएसएनएल ने साझेदारी की है। अब दोनों कंपनियां साथ मिलकर 5G नेटवर्क पर काम करेंगी। नोकिया के चेन्नई प्लांट में 4जी एलटीई टेक्नोलॉजी का फायदा उठाकर नई 5G टेक्नोलॉजी का इकोसिस्टम तैयार करने का काम करेंगे। नोकिया अपने चेन्नई प्लांट में टेलीकम्यूनिकेशन इक्यूपमेंट्स बनाती है, जिसे घरेलू बाजार के साथ ही विदेशों में भी एक्सपोर्ट किया जाता है। परिचालन और उत्‍पादकता बढ़ाने के लिए अब इस फैक्‍टरी में ऑग्‍मेंटेड और वर्चुल रियल्‍टी (एआर/वीआर), कनेक्‍टेड रोबोटिक्‍स, आर्टिफ‍िशियल इंटेलीजेंस (एआई), बिग डाटा एनालिटक्‍स और इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स (आईओटी) जैसी टेक्‍नोलॉजी को भी विकसित किया जाएगा।

बीएसएनएल नोकिया और चीनी कंपनी जेडटीई के साथ 5G टेक्नोलॉजी का रोडमैप तैयार करने पर काम कर रही है। इस साल की शुरुआत में नोकिया और बीएसएनएल ने एक नेटवर्क आधुनिकीकरण समझौता किया था, जिसके तहत देश के पश्चिमी और दक्षिणी क्षेत्रों में 4जी और वॉयसओवर एलटीई (वीओएलटीई) सेवाएं लांच की जाएंगी।

बीएसएनएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि नोकिया 5जी ईकोसिस्‍टम को विकसित करने में पहले से ही हमारे प्रमुख सहयोगियों में से एक रहा है, और अब हम इंडस्ट्री 4.0 समाधानों पर मिलकर काम करेंगे। बीएसएनएल, नोकिया और चीनी कंपनी जेडटीई के साथ 5जी टेक्‍नोलॉजी का रोडमैप तैयार करने पर काम कर रही है। इस साल की शुरुआत में नोकिया और बीएसएनएल ने एक नेटवर्क आधुनिकीकरण समझौता किया था, जिसके तहत देश के पश्चिमी और दक्षिणी क्षेत्रों में 4जी और वॉयसओवर एलटीई (वीओएलटीई) सेवाएं लॉन्‍च की जाएंगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Nokia 7.1 Plus लॉन्च, प्रीमियम लुक और फीचर्स के साथ सस्ते में हुए लॉन्च
2 Lenovo K9, Lenovo A5 Price in India: 4 कैमरे के साथ ये हैं खास फीचर, कीमत 5,999 से शुरू
3 Honor 8X India Launch: लॉन्च हुए स्मार्टफोन के तीन वेरिएंट, शुरुआती कीमत- 14,999 रुपये
IPL 2020 LIVE
X