ताज़ा खबर
 

इन ऐप्स से आप राह चलते-चलते भी आसानी से सीख सकते हैं अंग्रेजी, फ्री हैं उपलब्ध हैं यह सभी ऐप्स

Hello Pal एेप में सारी बातें चैट पर होती हैं तो इससे आप बात करने में हिचकिचाएंगे भी नहीं।

एेप से आप रास्ते में चलते चलते भी अंग्रेजी सीख सकते हैं। (Photo: Youtube)

अगर आपको इंग्लिश बोलनी नहीं आती है तो कोई बात नहीं, आप भी अपने स्मार्टफोन से इंग्लिश सीख सकते हैं। आइये हम आपको बताते हैं कि कौन से एेसे ऐप हैं जिनसे आप अपने घर पर ही इंग्लिश सीख सकते हैं।

डुओलिंगो (Duolingo): डुओलिंगो अंग्रेजी बहुत ही आसानी से सिखाता है। इसे गूगल या फेसबुक के साथ लॉगिन किया जा सकता है। इस ऐप में एक स्टेप से दूसरे तक जाना आसान है। ऑडियो और विजुअल का बेहतरीन इस्तेमाल किया गया है। इसमें गेमिंग के जरिए मजेदार तरीके से अंग्रेजी सिखाई जाती है। इस ऐप में किसी भी तरह के ऐड और इन ऐप परचेज नहीं हैं इसलिए इसका फ्लो काफी अच्छा है किसी भी तरह की रुकावट नहीं होती। इसमें आपकी समझ के हिसाब से पॉइंट मिलेंगे जिससे आप अडवांस लेवल पर पहुंच सकेंगे। यह एेप फ्री में उपलब्ध है।

हैलो इंग्लिश (Hello English): इसे लॉगिन करना आसान है। इससे काफी नीचे के लेवल से अंग्रेजी सीखी जा सकती है। शुरुआत करने वालों के लिए अच्छा ऐप है। मॉड्यूल समझाने की भाषा आसान है और भारतीय लहजे की अंग्रेजी से यह काफी अच्छा है। इसका लेआउट और स्टाइल काफी साफ-सुथरा है। इसमें 350 इंटरैक्टिव सेशन और कई टीचर्स ऑनलाइन हेल्प करने के लिए मौजूद हैं। इसे ऑफलाइन इस्तेमाल भी किया जा सकता है। जहां इंटरनेट नहीं है, वहां के लिए ऑफलाइन मोड में डाउनलोड करके चला सकते हैं।

मैमराइज (Memrise): इस ऐप की खासियत लैग्वेज सिखाने का हल्का-फुल्का इसका अंदाज है। कहीं हॉलिवुड फिल्म के सीन के जरिए भाषा सिखाई जाती है तो कहीं कार्टून कैरक्टर के जरिए। इस ऐप में लैंग्वेज सीखने के लिए अच्छा मोटिवेशन मिलता है क्योंकि यह काफी मजेदार है। वक्त का काफी अच्छा इस्तेमाल हो जाता है। इसके जरिए आप रास्ते में चलते हुए भी लैंग्वेज को मजेदार तरीके से सीख सकते हैं।यह ऐप इस बात को काफी जल्दी समझ जाता है कि आप किस स्टेज पर पहुंच चुके हैं और उस हिसाब से लेवल काफी समझदारी से बढ़ाता जाता है।

हैलो पाल (Hello Pal): दोस्तों से बातें करते हुए अंग्रेजी सीखने का मजा ही कुछ और है। ऐसे ही मजेदार तरीके से अंग्रेजी सिखाता है यह ऐप। इसमें लॉगिन करने के बाद बताना पड़ता है कि आप कौन सी भाषा जानते हैं और कौन सी भाषा सीखना चाहते हैं। इसमें आपको लोगों से बातें करते हुए अंग्रेजी बोलने का तरीका सिखाया जाता है। इसे इस्तेमाल करना काफी आसान है। ऐप पर मौजूद लोग आम बोलचाल में इस्तेमाल होने वाली अंग्रेजी काफी जल्दी सिखा देते हैं। इससे बात करने की हिचक भी काफी कम होती है। सारी बातें चैट पर होती हैं इसलिए मोबाइल पर अंग्रेजी में चैट करने की भी अच्छी प्रैक्टिस हो जाती है।

शियोमी ने लॉन्च किया अपना नया स्मार्टफोन Mi Redmi 4A; अमेजॉन पर शुरू हुई सेल, देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App