Android P Latest Feature: know here all new and updated features about android pie in hindi - Google ने पेश कर दिया लेटेस्ट ओएस Android Pie, ये हैं शानदार 9 फीचर्स - Jansatta
ताज़ा खबर
 

Google ने पेश कर दिया लेटेस्ट ओएस Android Pie, ये हैं शानदार 9 फीचर्स

Android P Latest Feature: एंड्रॉइड पाई के साथ, अब आपके पास एंड्रॉयड के पारंपरिक तीन-बटन नेविगेशन को मिटाने का ऑप्शन है और अब यह काम गेस्चर से किया जा सकता है।

फोन की लत को रोकने के लिए Google की योजना अपने वेलबींग प्रोग्राम के माध्यम से है।

गूगल ने मई में अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम पेश कर दिया था। अब इसके असली नाम और फीचर्स का भी पता चल गया है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम पाई (Pie) है। इसमें कुछ फीचर्स भी जोड़े गए हैं जो फोन में काम को और आसान कर देंगे। यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम iPhone X की डिस्प्ले की तरह आने वाले स्मार्टफोन्स को भी सपोर्ट करेगा।

नोटिफिकेशन एंड स्मार्ट रिप्लाई: नोटिफिकेशन में ही अब और फीचर जोड़ दिए हैं। नए ऑपरेटिंग सिस्टम में स्मार्ट रिप्लाई का ऑप्शन दिया गया है। इसके अलावा नोटिफिकेशन में ही फोटो भी दिखाई दे जाएगी। अभी, यूजर्स को नोटिफिकेशन में मौज़ूद अटैचमेंट को देखने के लिए नोटिफेकिशन को खोलना पड़ता है।

ऑफिशियल डार्क मोड: गूगल ने अब सेटिंग्स ऐप में ऑफिशियल डार्क मोड को भी जोड़ दिया है। डार्क मोड के लिए पहले वॉलपेपर पर भरोसा करने के बजाय, यूजर्स अब तय कर सकते हैं कि हमेशा डार्क मोड, लाइट मोड का उपयोग करना है या फोन को स्वयं तय करना है या नहीं।

नोच डिस्प्ले: अब काफी एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में iPhone X की तरह डिस्प्ले दी जा रही है।  यह उन सभी स्मार्टफोन्स को सपोर्ट करेगा। इसमें पूरी डिस्प्ले का इस्तेमाल होगा। एंड्रॉइड पाई आपको डेवलपर मोड इनेबल करने के बाद यह कैसा दिख सकता है इसका एक प्रिव्यू देता है। डेवलपर ऑप्शन के तहत ड्रॉइंग सेक्शन पर नीचे स्क्रॉल करें, “कटआउट के साथ डिस्प्ले अनुकरण करें” टैप करें, फिर आकार चुनें।

स्क्रीन शॉट्स: नए एंडॉयड सिस्टम में स्क्रीन शॉट लेना और आसान हो जाएगा। अब पावर बटन को होल्ड करके स्क्रीन पर टैप करने से स्क्रीन शॉट लिया जा सकेगा। हालांकि स्क्रीनशॉट लेने का पुराना तरीका भी जारी रहेगा। स्क्रीनशॉट के साथ ही एडिट का भी ऑप्शन आएगा। एडिट को सिलेक्ट करके स्क्रीनशॉट को एडिट किया जा सकता है।

डेसबोर्ड: फोन की लत को रोकने के लिए Google की योजना अपने वेलबींग प्रोग्राम के माध्यम से है। प्रोग्राम अभी भी व्यापक रोलआउट के लिए तैयार नहीं है, लेकिन पिक्सेल स्मार्टफोन ऑनर डिजिटल वेलबींग बीटा में भाग लेने के लिए साइन अप कर सकते हैं। भाग लेने के लिए आपको एक पिक्सेल डिवाइस एंड्रॉइड 9.0 पाई चलाने की आवश्यकता होगी।

एक्सट्रा सिक्योरिटी: Google एंड्रॉयड पाई में आपकी जानकारी की सुरक्षा में सुधार करने के लिए बहुत कुछ कर रहा है, लेकिन इनमें से अधिकांश हुड के तहत किया जाता है। हालांकि, बटन प्रेस करने के साथ आपके डिवाइस को लॉक कर देता है। सक्षम होने पर, यह आपको फिंगरप्रिंट सेंसर या विश्वसनीय वॉइस अनलॉक डिसेबल कर देता है। इसके बाद पिन या पेटर्न पर वापस आ जाता है।

गेस्चर नेविगेशन: एंड्रॉइड पाई के साथ, अब आपके पास एंड्रॉयड के पारंपरिक तीन-बटन नेविगेशन को मिटाने का ऑप्शन है और अब यह काम गेस्चर से किया जा सकता है। एक होम बटन, वास्तव में यह एक गोली की तरह दिखता है, यह आपके थंब पर आधारित है। बटन पर टैप करके होम पर जाया जा सकता है, बैक जाने के लिए राइट स्वाइप करें, ऐप्स के बीच स्विच करने के लिए लेफ्ट स्वाइप करें, या हालिया ऐप्स या अपने ऐप ड्रॉवर को देखने के लिए ऊपर स्वाइप करें।

फोन रोटेशन: अपने फोन पर केवल वर्टिकल या पोर्ट्रेट मोड को लॉक करने के बजाय, एंड्रॉइड पाई स्क्रीन रोटेशन के लिए एक बटन दिखाएगा, इस पर टैप करके स्क्रीन को बदला जा सकता है, यदि यह पता चलता है कि आपके फोन का दिशा बदल गई है।

बैटरी स्टेटस: अगर आपके पास गूगल पिक्सल फोन है तो आप एंबिएंट डिस्प्ले में सबसे नीचे बैटरी का पर्सेंटज देख सकेंगे। हालांकि यह नया नहीं है। पर इस पर क्लिक करके कुछ और जानकारियां भी मिलेंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App