ताज़ा खबर
 

Jio से टक्कर लेने के लिए अब सस्ते 4जी फोन देगा Airtel

अगर सब कुछ ठीक रहा है तो अगले तीन चार सालों में कंपनी 2जी सुविधा को पूरी तरह खत्म कर देगी। इसके चलते उसके सारे ग्राहकों को 4जी नेटवर्क पर आना होगा।

airtelतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फाइल फोटो)

मोबाइल नेटवर्क कंपनी रिलायंस जियो को मार्केट में पछाड़ने के लिए एयरटेल ग्राहकों के लिए स्पेशल ऑफर ला रहा है। इसमें 2जी ग्राहकों को 4जी में लाने के लिए कंपनी ने सस्ते 4जी मोबाइल मार्केट में लाने की योजना बनाई है। अपनी इस योजना के तहत कंपनी ने बीस करोड़ 2जी यूजर्स को 4जी नेटवर्क में लाने की योजना बनाई है। अभी रिलायंस जियो ही एक मात्र मोबाइल नेटवर्क कंपनी है जिसके यूजर्स 4जी नेटवर्क पर है। भारती एयरटेल के सीनियर एग्जीक्यूटिव के मुताबिक सस्ते मोबाइल फोन बनाने के लिए कंपनी ऐसी कंपनी के संपर्क में है जो सस्ते 4जी फोन बना सके। हालांकि उन्होंने साफ किया कि जियो की तरह मोबाइल निर्माण कंपनी को किसी तरह की सब्सिडी नहीं दी जाएगी।

इसके उलट उन्हें साझीदार बनाया जाएगा। जैसे जब कोई फोन खरीदेगा कंपनी इसका कैशबैक मिलेगा। इससे मोबाइल के दाम कम हो जाएगा। एग्जीक्यूटिव ने बताया कि इन मोबाइल फोन की कीमत दो हजार से ढाई हजार के बीच होगी और कैशबैक जैसे इंसेंटिव की वजह से डिवाइस की कीमत करीब एक हजार रुपए कम हो जाएगी। कंपनी का इरादा है कि इस योजना की वजह से अगले एक साल के भीतर पचास फीसदी यूजर्स को इस स्कीम में लाया जाए। अगर सब कुछ ठीक रहा है तो अगले तीन चार सालों में कंपनी 2जी सुविधा को पूरी तरह खत्म कर देगी। इसके चलते उसके सारे ग्राहकों को 4जी नेटवर्क पर आना होगा।

इसके अलावा जहां तक 3जी का संबंध है वहां इस सुविधा को जितना जल्द हो सके बंद किया जाएगा। इसका मतलब है कि साल 2010 तक इस सुविधा को बंद कर दिया जाएगा। ये जानकारी कंपनी ने एक आधिकारिक बयान में दी है। बता दें कि कंपनी ने हाल के दिनों में 2जी ग्राहकों के लिए हर महीने कम से कम 35 रुपए का रिचार्ज जरूरी कर दिया था। कंपनी का यह भी इरादा है कि इस लिमिट को पचास रुपए तक लाया जाए। यहां बता दें कि एयरटेल के करीब दस करोड़ यूजर्स ऐसे हैं जो सिर्फ इनकमिंग कॉल के लिए नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं और महीने भर में औसतन दस रुपए से भी कम का रिचार्ज कराते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 BSNL के 299 वाले प्लान के बारे में यहां जानिए सब कुछ!
2 Nokia 8.1 India Launch: भारत में लॉन्च हुआ Nokia 8.1, जानें कीमत और फीचर्स की जानकारी
3 अगले साल Xiaomi ला रहा Mi Mix 3 5G स्मार्टफोन, एक सेकेंड में 2GB होगी डाउनलोड स्पीड! जानिए- खूबियां
यह पढ़ा क्या?
X