ताज़ा खबर
 

Cowin.gov.in के अलावा Paytm से भी Book कर सकते हैं वैक्सीन के Slot, आसान है ये पूरा प्रोसेस

Paytm Covid-19 Vaccine Slot Booking Feature: पेटीएम पर खाली स्लॉट खोजने के साथ अब उसे बुक भी कर सकेंगे। इसके लिए कंपनी ने नया फीचर जारी किया है। आइये जानते हैं कि इस फीचर को कैसे (how to use paytm slot booking feature) इस्तेमाल करें।

Paytm पर आया कोविड वैक्सीन के स्लॉट बुकिंग का फीचर। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

Paytm Covid-19 Vaccine Slot Booking Feature:Paytm का इस्तेमाल डिजिटल लेन-देन में काफी होने लगा है और कोरोना काल के दौरान इसकी लोकप्रियता में इजाफा आया है। अब पेटीएम की मदद से ही कोरोना वैक्सीन के खाली स्लॉट्स को बुक किया जा सकता है, जिसके लिए आपको Cowin.gov.in पर जाने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि रजिस्ट्रेशन के लिए अभी कोविन पोर्टल पर ही जाना होगा।

Paytm ने बीते मई महीने में खाली स्लॉट बताने वाला फीचर या कहें कि स्लॉट फाइंडर फीचर जारी किया था, लेकिन यूजर्स तब खाली स्लॉट देख सकते थे, लेकिन उसे पेटीएम से बुक नहीं कर सकते थे। लेकिन अब पेटीएम यूजर्स यहां से खाली स्लॉट देख भी सकेंगे और उपलब्धता होने पर उसे बुक भी कर सकेंगे।

how to book vaccine slot in paytm

पेटीएम से वैक्सीन स्लॉट बुक करने के लिए पहले अपने फोन में पेटीएम को ओपेन करें। ध्यान रखें कि अगर पेटीएम एप अपडेट नहीं है तो उसे अपडेट कर लें। इसके बाद सबसे ऊपर सर्च बार में कोविड टाइप करें। इसके बाद सर्च रिजल्ट में दिए गए कोविड-19 वैक्सीन पर क्लिक करें। इसके बाद Cheeck availablity पर क्लिक करें, अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर आएगा, उसके बाद कंटीन्यू पर क्लिक करके आगे बढ़ें और फोन पर आए ओटीपी का इस्तेमाल करें। अब आप करीबी वैक्सीन की availablity को चेक कर सकते हैं और स्लॉट खाली होने पर बुकिंग करा सकते हैं।

Cowin.gov.in how to registration for covid vaccine

कोविड वैक्सीन के लिए कोविन पोर्टल (Cowin.gov.in) पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होता है। इसके लिए अपने फोन, लैपटॉप या कंप्यूटर में ब्राउजर को ओपेन करें। इसके बाद सर्च बार में Cowin.gov.in टाइप करें और कोविन पोर्टल को ओपेन करें। इसमें ऊपर की तरफ दाईं तरफ Register/ Sign In yourself पर क्लिक करें और अपने प्रोसेस को आगे बढ़ाएं। इसमें सबसे पहले आपका मोबाइल नंबर मांगेगा, उसे एंटर करें और उसके बाद जरूरी जानकारी को भरें। (इसे भी पढेंः रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया विस्तार से जानने के लिये यहां क्लिक करें)

कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए आईडी प्रूफ की जरूरत होती है। इसमें आधार समेत सात प्रकार के आईडी प्रूफ का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसकी जानकारी हम नीचे दे रहे हैं।

  1. Aadhaar card (आधार कार्ड)
  2. Driving License (ड्राइविंग लाइसेंस)
  3. PAN card (पैन कार्ड)
  4. Passport (पासपोर्ट)
  5. Pension Passbook (पेंशन बुक)
  6. NPR Smart Card (एनपीआर स्मार्ट कार्ड)
  7. Voter ID (EPIC) (वोटर आईडी)

Next Stories
1 7000mAh बैटरी और 64MP कैमरे वाला Samsung F62 मिल रहा है सस्ता, Flipkart दे रहा है ये ऑफर
2 8GB रैम और 48MP कैमरे वाला OnePlus 8T मिल रहा है 2 हजार रुपये की किस्त में, इतनी होगी डाउन पेमेंट
3 अंतरिक्ष में जीवन पैदा करने की तैयारी
ये पढ़ा क्या?
X