ताज़ा खबर
 

पेटीएम अब ला रहा है पेमेंट बैंक, मिलेंगी चैकबुक और ड‍ेबिट कार्ड

पेटीएम की ओर से बताया गया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक जल्‍द ही बैंक अकाउंट, चैक बुक और डेबिट कार्ड जैसे सुविधाएं भी देगा।

Paytm Latest news, Paytm Payments Bank, RBI latest news, Paytm RBI news, RBI Payments Bankमोबाइल भुगतान व कॉमर्स फर्म पेटीएम। (फाइल फोटो)

पेटीएम वॉलेट अब पेटीएम पेमेंट बैंक बनने जा रहा है। इस बारे में कहा गया कि पेटीएम वॉलेट अकाउंट्स जो कि अभी तक वन97 कम्‍युनिकेशन की ओर से जारी किया जाता था वह जल्‍द ही पेटीएम पेमेंट्स बैंक की ओर से जारी किया जाएगा। यह स्‍वत: ही हो जाएगा और यूजर्स को अलग से कुछ भी करने की जरुरत नहीं है। पेटीएम की ओर से बताया गया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक जल्‍द ही बैंक अकाउंट, चैक बुक और डेबिट कार्ड जैसे सुविधाएं भी देगा। साथ ही पेमेंट बैंक में जमा रकम पर ब्‍याज भी मिलेगा।

इससे पहले पेटीएम ने अखबारों में पब्लिक नोटिस के जरिए कंपनी ने अपने उपभोक्ताओं को यह आधिकारिक जानकारी दी है। कंपनी ने अपने नोटिस में कहा कि हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि आरबीआई से नए पेमेंट्स बैंक का अप्रूवल मिलने के बाद कंपनी अपने वॉलेट बिजनेस को ट्रांसफर कर रही है। पेमेंट बैंक लाइसेंस विजय शेखर झा को दिया गया है, जो भारतीय हैं। नोटिस में आगे लिखा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को आरबीआई की तरफ से अंतिम मंजूरी मिल गई है और जल्द ही कंपनी अपना परिचालन शुरू करेगी। कंपनी ने कहा कि अगर ग्राहक कंपनी से आगे जुड़े रहने या नहीं रहने पर  15 जनवरी से पहले कोई जानकारी नहीं देते हैं तो उनका पेटीएम वॉलेट उतनी ही रकम में पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड में ट्रांसफर हो जाएगा।

नोटस में कहा गया कि अगर ग्राहक पेटीएम वॉलेट को आगे इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो वह care@paytm.com पर ईमेल कर जानकारी दे सकते हैं या फिर paytm.com/care पर अपनी पसंद से अपना बैलेंस एक बार में अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। इसमें ग्राहक को अकाउंट होल्डर का नाम, अकाउंट नंबर और उस बैंक का आईएफएससी कोड बताना पड़ेगा, जहां वे पैसा ट्रांसफर कराना चाहते हैं। पैसा ग्राहकों के अकाउंट में 15 दिनों में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। अगर ग्राहक 15 जनवरी से पहले इस बारे में कोई जानकारी नहीं देते हैं तो उनके वॉलेट का पैसा पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के एक स्पेशल अकाउंट में चला जाएगा। ग्राहक इस वॉलेट मनी को तब तक नहीं इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे जब तक वह अपनी बैंक डिटेल्स जमा नहीं कराते।

इसके अलावा अगर ग्राहक का वॉलेट पिछले 6 महीने से निष्क्रिय है और उसमें जीरो बैलेंस है तो यह पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड में तब तक ट्रांसफर नहीं होगा जब तक ग्राहक इसके लिए विशिष्ट सहमति नहीं देते। ग्राहक एेप में या वेबसाइट के जरिए लॉग इन कर इसकी जानकारी दे सकते हैं या फिर care@paytm.com पर ईमेल से भी सहमति दे सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Jio और एयरटेल को टक्कर देने के लिए वोडाफोन ने रेड प्लांस में किया बड़ा चेंज, फ्री कॉलिंग के साथ अब मिलेगा दोगुना डेटा
2 कार की तरह मोटरसाइकिल चालकों के लिए भी आया एयर बैग, दुर्घटना के वक्त बनेगा कवच
3 दुनिया का पहला 8GB रैम वाला फोन Asus ZenFone AR लॉन्च, 23 MP कैमरा समेत ये फीचर्स बनाते हैं इसे खास
ये पढ़ा क्या?
X