ताज़ा खबर
 

‘सिर्फ साढ़े 3 हजार रुपये में इंटरनेट पर बेची जा रही आपकी निजी जानकारी’

एक नई जांच में खुलासा हुआ है कि आपकी निजी जानकारी डार्क वेब पर मात्र 3,500 रुपये में बेची जा सकती है।

Author नई दिल्ली | December 18, 2018 10:54 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर

एक नई जांच में खुलासा हुआ है कि आपकी निजी जानकारी डार्क वेब पर मात्र 3,500 रुपये में बेची जा सकती है। इनमें हैक किए गए आपके सोशल मीडिया अकाउंट, उबर के साथ-साथ गेमिंग और पोर्न वेबसाइटों से बैंक और क्रेडिट कार्ड की जानकारी भी शामिल हैं। निजी जानकारी की कीमत जानने के लिए डार्क वेब मार्केटों की जांच करने वाली साइबर सुरक्षा कंपनी कास्परस्काई लैब के अनुसार, साइबर अपराधी किसी व्यक्ति की सारी डिजिटल जिंदगी 50 डॉलर से भी कम (लगभग 3,500 रुपये) में बेच सकते हैं।

इनमें हैक किए गए सोशल मीडिया खातों, बैंकों की जानकारी, डेस्कटॉप या सर्वर की जानकारी तथा यहां तक कि क्रेडिट कार्ड की जानकारी रखने वाली उबर, नेटफ्लिक्स और स्पोटीफाई के साथ-साथ गेमिंग वेबसाइट्स, डेटिंग एप्स और पोर्न वेबसाइटों जैसी आपकी लोकप्रिय सेवाओं की जानकारी हो सकती है।

डार्क नेट के नाम से भी जानी जाने वाली डार्क वेब इंटरनेट का इंक्रिप्टेड भाग है, जिसे सर्च इंजनों में शामिल नहीं किया गया है। कास्परस्काई के शोधकर्ताओं ने पाया कि हैक किए गए एक खाते की कीमत कम होती है। कास्परस्काई लैब के सीनियर सिक्युरिटी रिसर्चर डेविड जेकोबी ने कहा, “यह साफ है कि डेटा हैकिंग हम सबके लिए बड़ा खतरा है, क्योंकि इससे सामाजिक बुराइयां पैदा हो सकती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App