ताज़ा खबर
 

OLX पर सेकेंड हैंड स्मार्टफोन, लैपटॉप या अन्य सामान खरीदते समय हुआ है ‘ऑनलाइन फ्रॉड’, तो ऐसे करें शिकायत

OLX से सामान खरीदते हैं या फिर किसी फ्रॉड के शिकार हो गए हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप शिकायत कर सकते हैं और किन-किन सबूतों को इकट्ठा करने की जरूरत है।

यह प्रतीकात्मक फोटो है। फाइल फोटो

OLX पर पुराना स्मार्टफोन, कार, बाइक या अन्य प्रकार के सामान मिलते हैं और सेकेंड हैंड होने के साथ-साथ इनकी कीमतें भी आकर्षक होती हैं। लेकिन इस बीच कुछ ऐसे भी लोग आ जाते हैं, जिनका इरादा धोखाधड़ी करना होता है। अगर आपके साथ भी ऑनलाइन फ्रॉड हुआ है तो वेबसाइट ने शिकायत करने का ऑप्शन दिया है।

OLX ऐप पर कोई यूजर्स सामान खरीद और बेच सकता है। इसके लिए बेहद ही आसान सा प्रोसेस है। यूजर्स को सिर्फ अपने प्रोडक्ट की तस्वीर, उससे संबंधित जानकारी और कीमत को अपलोड करनी होती है। इसके बाद खरीददार उस सामान को देखता है सेलर से चैट करके मोल भाव करता है और डील कर लेता है।

ऐसे में अगर आप फर्जी डील के जाल में फंस जाते हैं तो ओएलएक्स ने शिकायत करने का तरीका बताया है। OLX ने हेल्प सेंटर्स पर इसकी जानकारी दी है। OLX के मुताबिक, बिना किसी देरी के संबंधित लीगल अथॉरिटी को शिकायत करें। स्थानीय साइबर सेल या पुलिस थाने में शिकायत भी करा सकते हैं।

इसके अलावा ऐप या वेब ब्राउजर की मदद से safety@olx.in पर विज्ञापन का स्क्रीनशॉट लेकर शिकायत कर सकते हैं। यूजर्स चाहे तो OLX की तरफ से उपलब्ध कराए गए मोबाइल नंबर पर 9999140999 कॉल भी कर सकते हैं।

ऐसे जुटाएं सबूत

OLX पर शिकायत करने के साथ-साथ संबंधित सबूत को स्टोर करके रख लें, जैसे पेमेंट का सबूत, चैट हिस्ट्री, कॉल रिकॉर्डिंग आदि। इसके अलावा ओएलएक्स सलाह देता है कि उसके चैट के अलावा अन्य मैसेजिंग ऐप के माध्यम से चैटिंग न करें और डील में आगे न बढ़ें।

फर्जी डील से ऐसे बचें

फर्जी विज्ञापन और डील को पहचानने और उनसे बचने के लिए जरूरी है कि आप जल्दबाजी बिलकुल भी न बरतें। संयम रखें और सामान को देखें बगैर ऑनलाइन पेमेंट न करें। ओएलएक्स ने भी इससे बचाव के लिए कुछ तरीकें बताए हैं, उन्हें जानने के लिये यहां क्लिक करें।

Next Stories
यह पढ़ा क्या?
X