Flipkart, Amazon पर पुराने फोन के नहीं मिल रहे हैं अच्छे दाम, तो उन्हें घर में ऐसे करें इस्तेमाल और बचाएं पैसा

Flipkart, Amazon पर पुराने स्मार्टफोन के एक्सचेंज पर अच्छी कीमत नहीं मिल रही है तो ओल्ड फोन को बनाएं सीसीटीवी कैमरा और GPS ट्रैकर। बचेगा पैसा।

old phone use, do not sell old phone, amazon, Flipkart
पुराने फोन को बनाएं CCTV कैमरा। प्रतीकात्मक फोटो है। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

Flipkart और Amazon पर अक्सर सेल आयोजित होती हैं, जिसमें पुराना फोन एक्सचेंज करने का भी अवसर मिलता है। लेकिन कई बार पुराने पर अच्छी कीमत नहीं मिलती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे पुराने फोन को दूसरे कामों में इस्तेमाल किया जा सकता है, जो आपका पैसा भी बचाएंगे।

पुराने फोन को दूसरे कामों में इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले उनकी कमियों को जानना होगा। अगर उनका कैमरा खराब है तो आप उन्हें सीसीटीवी की तरह इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, जबकि अगर उनका बैटरी बैकअप खराब तो उनके साथ चार्जर लगाकर रखना पड़ेगा। ऐसे में सबसे पहले उसकी कमियों कौ खूबियों को जानें।

Old Phone घर की निगरानी में करें इस्तेमाल

पुराने फोन को एक्सचेंज नहीं किया है तो आप उसे घर की निगरानी में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको फोन का कैमरा किसी ऐसी जगह लगाना होगा, जहां उसे कोई बार-बार न छेड़े और उसका चार्जर भी तुरंत कनेक्ट हो जाए, ताकि फोन कभी बंद न हो। लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिए आप गूगल प्लेस्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

Old Phone कार, बाइक का बनाएं जीपीएस

पुराने स्मार्टफोन को जीपीएस की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आप उसमें परमानेंट चार्जर पोर्ट फिट करा देते हैं तो उससे अच्छी कोई अन्य बात नहीं होगी। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होगी। गूगल मैप्स से डायरेक्ट लाइव लोकेशन दूसरे फोन पर ले सकते हैं, जिससे वह फोन जहां जाएगा, आपको उसकी लोकेशन मिलती रहेगी।

Old Phone बच्चों की ऑनलाइन क्लास में करेगा मदद

अधिकतर बच्चे आजकल ऑनलाइन क्लासेस ले रहे हैं तो आपका पुराने फोन आपके बच्चे की ऑनलाइन क्लास में मदद कर सकता है। ऐसे में यह आपके लिए पैसा वसूल साबित हो सकता है। इतना ही नहीं यूट्यूब पर मौजूद कुछ वीडियो की मदद से बच्चा मैथ्स की नई नई ट्रिक्स भी सीख सकता है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट