ताज़ा खबर
 

पुराना फोन हो गया है स्लो, तो अपनाएं ये 5 ट्रिक्स, बढ़ जाएगी फोन की स्पीड

पुराना स्मार्टफोन स्लो हो गया है और उसकी बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे स्पीड बढ़ा सकते हैं व बैटरी लाइफ में इजाफा कर सकते हैं।

पुराने स्मार्टफोन की ऐसे बढ़ाएं स्पीड। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

पुराना स्मार्टफोन अक्सर धीमा या फिर हैंग होने लगता है। ऐसे में हम अक्सर अपने बजट का नया फोन खरीदने का सोचने लगते हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे पुराने स्मार्टफोन की स्पीड में इजाफा कर सकते हैं और उसकी स्पीड को बढ़ा सकते हैं। इससे बैटरी लाइफ में भी इजाफा हो सकता है। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है और न ही अपना फोन फॉर्मेट करने की जरूरत है।

दरअसल, बाजार में न जाने कितने स्मार्टफोन ऑनलाइन-ऑफलाइन मार्केट में बेचे जा रहे हैं। लेकिन एक नया स्मार्टफोन खरीदने के लिए आपको कम से कम 6000 रुपये खर्च करने पड़ेंगे, जिसमें 5 इंच से बड़ी स्क्रीन, 2 जीबी रैम और बैक पैनल पर एक कैमरा मिलेगा। इसके अलावा 4 जीबी रैम के लिए करीब 10,000 रुपये तक खर्च करने होंगे। लेकिन आज हम आपके पुराने स्मार्टफोन को ही तेज बनाने का तरीका बता रहे हैं। (इसे भी पढ़ेंः पुराने फोन की बैटरी जल्दी हो रही है खत्म, तो अपनाएं ये 5 टिप्स)

1. स्मार्टफोन से डिलीट कर दें गैर जरूरी ऐप्स

स्मार्टफोन को स्लो बनाने का अहम कारण है, उसमें मौजूद ढेर सार ऐप्स। इसके लिए जरूरी है कि महीने में एक बार अपने स्मार्टफोन के सभी ऐप्स की समीक्षा करें और देखें कि कौन सा ऐप जरूरी है। गैर जरूरी ऐप्स को फोन से अनइंस्टॉल कर दें।

2. बड़ी फाइल को एसडी कार्ड या गूगल ड्राइव में ट्रांसफर करें

स्मार्टफोन की इंटरनल मेमोरी फुल होने के कारण भी स्मार्टफोन स्लो हो जाता है। इसके लिए हम आपको सलाह देते हैं कि बड़ी स्टोरेज वाली फाइलों को फोन मेमोरी से ट्रांसफर करके एसडी कार्ड या फिर गूगल ड्राइव पर ट्रांसफर कर देनी चाहिए। इन्हें भी पढ़ेंः सैमसंग का ये 6000 एमएएच बैटरी वाला फोन मिल रहा है सस्ता, जानें नई कीमत

3. एनिमेशन वॉलपेपर हटाएं

स्मार्टफोन में अच्छा और आकर्षक वॉलपेपर सभी को लगाना पसंद है लेकिन हम आपको सलाह देते हैं कि एक एनिमेशन वाले वॉलपेपर की जगह डार्क थीम वाला वॉलपेपर इस्तेमाल करें, जिससे स्मार्टफोन की बैटरी की बचत होती है और रैम भी कम प्रभावित होती है। इससे स्मार्टफोन की स्पीड बनी रहती है।

4. पुराने स्मार्टफोन को कैसे बनाएं तेज (How can I make my old phone faster?)

पुराने स्मार्टफोन की स्पीड बढ़ाने के लिए हर दिन स्मार्टफोन को रिस्टार्ट करें। पीसी वर्ल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, एक स्मार्टफोन को कंप्यूटर की तरह डेली रिस्टार्ट करना चाहिए। इसके लिए आप फोन को करीब 30 सेकेंड के लिए बंद करके रखें। डेली ये प्रोसेस अपनाने से आपको फायदा होगा।

5. पुराना स्मार्टफोन क्यो हो जाता है स्लो (Why is my old Android so slow?)

एक पुराने स्मार्टफोन के स्लो होने की बहुत सी वजह होती हैं, जिसमें से एक है ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट न करना। इसलिए हम सलाह देते हैं कि अपने स्मार्टफोन को ओएस हर एक महीने चेक करना चाहिए और अगर नया अपडेट आता है तो उसे अपडेट कर लें। अपडेट देखने के लिए स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं और वहां अबाउंट फोन में जाएं, जहां अपडेट ओएस का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक कर दें। या फिर सिस्टम पर क्लिक करें और वहां दिए गए सिस्टम अपडेट के विकल्प करके चेक करें कि कोई अपडेट तो नहीं आया है। हर एक फोन में यह विकल्प अलग-अलग स्थान पर हो सकता है। इन्हें भी पढ़ेंः 1500 रुपये से कम में पाएं ये फोन

Next Stories
1 Cowin.gov.in पर कैसे करें Covid Vaccine के लिए Registration और कहां से खोजें वैक्सीनेशन के खाली स्लॉट
2 कोरोना काल के दौरान करनी है सेविंग और अनलिमिटेड कॉल, जियो, एयरटेल और Vi दे रहे हैं 129 रुपये के रिचार्ज
3 1 लाख रुपये से अधिक कीमत वाला ये iPhone 25,500 रुपये में खरीदने का मौका, जानें कहां और कैसे
ये पढ़ा क्या?
X