ओकिनावा इस साल लॉन्‍च करेगी हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर व मोटरसाइकिल, जानिए क्‍या होगा खास

ओकिनाव कंपनी के संस्‍थापक और प्रबंध निदेशक जीतेंद्र शर्मा ने बताया कि ईवी बाजार में वे अनुभव कर रहे हैं और आने वाले समय में वे ईवी बाजार में कदम रखेंगे। उनका कहना है कि ऐसा माना जाता है कि इलेक्ट्रिक स्‍कूटर महंगे होते हैं। इस कारण से लोग इससे कतराते हैं, लेकिन ओकिनावा इसका ध्‍यान रखेगी।

ओकिनावा इस साल लॉन्‍च करेगी हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर व मोटरसाइकिल (Photo- Okinawa)

ओकिनावा ऑटोटेक इस साल विस्‍तार करने की योजना बना रही है। ऐसे में वह एक हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर और एक मोटरसाइकिल लॉन्च करेगी। संस्थापक और प्रबंध निदेशक जीतेंद्र शर्मा इसके बारे में बताते हुए कहते हैं कि ओकिनावा वित्तीय वर्ष के अंत तक 100 प्रतिशत स्थानीयकृत होने की तैयारी कर रहा है। गुरुग्राम की यह कंपनी सरकार के सहयोग से हर व्‍यक्ति तक इलेक्ट्रिक स्‍कूटर पहुंचाना चाहती है। इस कंपनी ने लगभग पांच साल पहले बाजार में कदम रखा था।

कंपनी का कहना है कि “सरकार की ओर से बहुत सारे लाभ दिए जा रहे हैं, लेकिन यह मांग और आपूर्ति पर भी निर्भर करता है। बढ़ती मांग के साथ-साथ सरकारी योजनाओं से ईवी कंपनियों को काफी फायदा होगा। इस साल हम एक हाई-स्पीड स्कूटर और एक मोटरसाइकिल लेकर आ रहे हैं।” ओकिनावा के संस्‍थापक के अनुसार ईवी दोपाहिया वाहनों की मांग पिछले साल की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक बढ़ोतरी हुई है। बताया कि ओकिनावा की क्षमता प्रतिवर्ष 1 लाख की है और आने वाले समय में इसे 2 लाख से 10 लाख तक किया जाएगा।

क्‍या हो सकता है खास
ओकिनाव कंपनी के संस्‍थापक और प्रबंध निदेशक जीतेंद्र शर्मा ने बताया कि ईवी बाजार में वे अनुभव कर रहे हैं और आने वाले समय में वे ईवी बाजार में कदम रखेंगे। उनका कहना है कि ऐसा माना जाता है कि इलेक्ट्रिक स्‍कूटर महंगे होते हैं। इस कारण से लोग इससे कतराते हैं, लेकिन ओकिनावा इसका ध्‍यान रखेगी। साथ ही नए फीचर्स के साथ ही हाईस्‍पीड व अधिक रेंज की इलेक्ट्रिक बाइक और स्‍कूटर लेकर आएगी। इसकी गुणवत्‍ता और क्‍वालिटी अच्‍छी रखी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि ओकिनावा भी विशेष रूप से महिला सवारों को ध्यान में रखता है। महिला सवारों के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है क्योंकि यह आरामदायक है।

बता दें कि सरकार भी अब ईवी मार्केट को बढ़ावा दे रही है। ऐसे में प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लॉन्‍च करने वाली कंपनियों को सपोर्ट भी कर रही है। इसके अलावा लोग भी इलेक्ट्रिक स्‍कूटर को पसंद कर रहे हैं, जिसकी डिमांड को देखते हुए टू- व्‍हीलर कंपनियों इस ओर कदम बढ़ा रही हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही इलेक्ट्रिक स्‍कूटर से बारें में जो लॉन्‍च होने वाली हैं या लॉन्‍च हो चुकी हैं।

हीरोमोटोकॉर्प ईवी मार्केट में जल्‍द लॉन्‍च करेगा इलेक्ट्रिक स्‍कूटर
हीरो मोटोकॉर्प को लेकर चर्चा है कि वह जल्‍द ही भारत में अपना इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लॉन्‍च करने वाली है। सीएफओ निरंजन गुप्ता ने हाल ही में एक इंटरव्यू में कहा है कि मार्च 2022 तक इलेक्ट्रिक वीइकल (EV) सेगमेंट में हीरो मोटोकॉर्प का पहला स्कूटर लॉन्च हो जाएगा। इसके दाम ओर फीचर्स को लेकर कुछ ज्‍यादा या खास खुलासा नहीं किया गया है।

अभी तक का सबसे अधिक रेंज देने वाला स्‍कूटर
Simple One देश का सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज देने वाला स्कूटर है। इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 1.10 लाख रुपये (एक्स-शोरुम) रखी गई है। सिंपल वन ई-स्कूटर एक बार फुल चार्ज करने पर ईको मोड में 203 किलोमीटर और आईडीसी में 236 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है।

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहकों के लिए अलर्ट! अब नि:शुल्क भर सकते हैं आयकर टैक्‍स रिटर्न, यहां जानें पूरी प्रक्रिया
ओला कंपनी इलेक्ट्रिक स्‍कूटर
ओला ने दो वेरियंट S1 व S1 Pro लॉन्‍च किया है। S1 वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 99,999 रुपये है। जबकि S1 Pro वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 1,29,999 रुपये है।  S1 वेरिएंट एक बार फुल चार्जिंग के बाद 121 किलोमीटर की दूर तय कर सकता है। जबकि S1 Pro वेरिएंट एक बार फुल चार्जिंग के बाद 181 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट