ताज़ा खबर
 

Gmail के एंड्रॉयड ऐप से अब भेज सकेंगे पैसे, अभी तक केवल कंप्यूटर पर ही थी यह सुविधा

यूजर जीमेल एंड्रॉयड ऐप में अटैचमेंट बटन पर टैप करने के बाद, सेंड मनी के विकल्प पर क्लिक कर गूगल वॉलेट के जरिए आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

आप अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड के जरिए गूगल वॉलेट को रीचार्ज कर सकते हैं (Photo: tabi-labo)

एक नए अपडेट के तहत, गूगल ने गुरुवार को जीमेल के जरिए पैसे मंगाने और भेजने का नया फीचर पेश किया। यह फीचर सबसे पहले वेब पर उपलब्ध कराया गया था, और अब इसे एंड्रॉयड ऐप पर भी शुरू कर दिया गया है। यूजर जीमेल एंड्रॉयड ऐप में अटैचमेंट बटन पर टैप करने के बाद, सेंड मनी के विकल्प पर क्लिक कर गूगल वॉलेट के जरिए आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। वेब पर, कंपोज बटन के पास एक छोटा $ आइकन बना है जिससे पैसा ट्रांसफर किया जाता है। एंड्रॉयड ऐप पर, यह उस अटैचमेंट बटन में छिपा हुआ है जिससे पहले फाइल, फोटो और वीडियो अटैच कर सकते हैं। इससे अब गूगल वॉलेट सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर उपलब्ध है और पैसे भेजना भी आसान हो गया है।

ऐसे भेजें पैसा : पैसे भेजने का तरीका बेहद आसान है। आपको सिर्फ अटैचमेंट आइकन पर टैप करना है और सेंड मनी विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं। सेंड मनी विकल्प से कैश के लिए रिक्वेस्ट भी भेजी जा सकती है और बिना किसी अतिरिक्त ऐप को इंस्टॉल किए बिना ही उस यूजर को पैसे मिल जाएंगे जिसे भेजे गए हैं। आप अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड के जरिए गूगल वॉलेट को रीचार्ज कर सकते हैं और फिर दुनियाभर में किसी भी जीमेल एंड्रॉयड और वेब यूजर को अटैचमेंट के रूप में पैसे भेज सकते हैं। यह फीचर अभी आईओएसस यूजर के लिए उपलब्ध नहीं है। लेकिन जीमेल के जरिए पैसे भेजने वाले इस फीचर के जल्द ही आईओएस यूजर तक पहुंचने की उम्मीद है। इसके अलावा गौर करने वाली बात है कि अभी यह फीचर सिर्फ अमेरिका के यूजर के लिए जारी किया गया है। भारत में इसे कब लॉन्च किया जाएगा और कब भारतीय गूगल की इस सेवा का फायदा उठा सकेंगे इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

हाल ही में जीमेल ने फाइल रिसीव करने की क्षमता को बढ़ाकर 50 एमबी कर दिया था। अभी आप जीमेल के किसी ईमेल के साथ 25 एमबी के साइज की फाइल को ही भेज पाते हैं और रिसीव कर पाते हैं। गूगल की यह सुविधा लंबे समय से चली आ रही है। अब कंपनी ने ऐलान किया है कि अब यूजर 50 एमबी साइज के मेल रिसीव कर सकेंगे। हालांकि, इस सर्च कंपनी ने साफ किया है कि यूजर अब भी अधिकतम 25 एमबी साइज के मेल भेज पाएंगे। अगर किसी दूसरे डोमेन से 50 एमबी साइज तक मेल आता है तो वे उसे रिसीव कर सकेंगे।

गूगल प्ले स्टोर पर टॉप पर रही BHIM एप के बारे में जानें ये ज़रूरी बातें, देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App