अब truecaller से कोई भी खोज नहीं पाएगा आपका नंबर, बस आपको करना होगा यह काम

अगर आपने Truecaller का उपयोग कभी नहीं किया है और न ही उसपर कोई जानकारी दी है, तो भी इस ऐप पर आपकी जानकारी हो सकती है। लेकिन चिंता करने की बात नहीं है, क्‍योंकि Truecaller आपको अपनी जानकारी यहां से डिलीट करने का ऑप्‍शन देता है।

अब truecaller से कोई भी खोज नहीं पाएगा आपका नंबर, बस आपको करना होगा यह काम (File Photo)

Truecaller ऐप का उपयोग कॉल करने व मैसेज भेजने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग सबसे अधिक किसी अनजान कॉल के बारे में जानकारी लेने के लिए किया जाता है। Truecaller के डेटा बेस में आपकी जानकारी सेव रहती है। इस कारण जो भी आपके नंबर के बारे में जानकारी करना चाहता है, वह आसानी से आपके नंबर के Truecaller अकाउंट से आपकी जानकारी ले सकता है।

अगर आपने Truecaller का उपयोग कभी नहीं किया है और न ही उसपर कोई जानकारी दी है, तो भी इस ऐप पर आपकी जानकारी हो सकती है। लेकिन चिंता करने की बात नहीं है, क्‍योंकि Truecaller आपको अपनी जानकारी यहां से डिलीट करने का ऑप्‍शन देता है। यहां आपको Truecaller से नाम व जानकारी हटाने के बारे में बताया जा रहा है।

अगर आप Truecaller ऐप का उपयोग कर रहे हैं तो आप ट्रूकॉलर के डेटाबेस से अपनी जानकारी और नाम नहीं हटा पाएंगे। नाम हटाने के लिए आपको सबसे पहले अपने Truecaller अकाउंट को डिएक्टिवेट करना होगा। इसके बाद आप अपना नाम और जानकारी हटा सकते हैं। अकाउंट डिएक्‍टिवेट करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल पर ट्रूकॉलर ऐप खोलना होगा। इसके बार इसके सेटिंग में जाना होगा और अब About वाले ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा।

यह भी पढ़ें: Post Office की यह योजना आपको देती है बैंक से अधिक का रिटर्न, इनकम टैक्‍स में भी मिलता है छूट

अब आपको डिएक्टिवेट वाले आप्‍शन पर जाना होगा। अकाउंट Deactivate हो जाने के बाद आप आगे के प्रोसेस के लिए Truecaller अनलिस्ट पेज (https://www.truecaller.com/unlisting) ओपन करें। यहां आपको अपना नंबर कंट्री कोड के साथ डालना होगा। इसके बाद आप I’m not robot वाले ऑप्‍शन का चयन करें। फिर आप अनलिस्‍ट नंबर पर क्लिक कर अपने नाम को हटा सकते हैं। ऐप का कहना है कि यह प्रक्रिया करने के 24 घंटे के भीतर आपका नाम व जानकारी Truecaller से डिलीट हो जाती है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
Coolpad Note 3 Lite हुआ लॉन्‍च, 6999 रुपए में फिं‍गरप्रिंट स्‍कैनर और 4g कनेक्‍ट‍िविटीCoolpad Note 3 Lite, Coolpad Note 3 Lite launch, Coolpad Note 3 Lite registration, Coolpad Note 3 Lite amazon, Coolpad Note 3 Lite price, Coolpad Note 3 Lite features, Coolpad Note 3 Lite specs, Coolpad Note 3 Lite smartphone, Coolpad Note 3 Lite 3GB ram
अपडेट