Now gmail users can recieve upto 50 mb file - Gmail पर अब पहले से दोगुने साइज की फाइल रिसीव कर सकते हैं जीमेल के यूजर - Jansatta
ताज़ा खबर
 

Gmail पर अब पहले से दोगुने साइज की फाइल रिसीव कर सकते हैं जीमेल यूजर

Google ने 25 से बढ़ाकर 50 एमबी की फाइल साइज की सीमा।

अब Gmail पर अन्य ईमेल सर्विसेज से 50 MB तक की फाइलें भेजी जा सकती हैं।

जीमेल पर अब तक 25MB साइज के अटैचमंट्स ही रिसीव किए जा सकते थे मगर अब यह लिमिट बढ़ा दी गई है। अब जीमेल पर अन्य ईमेल सर्विसेज से 50 MB तक की फाइलें भेजी जा सकती हैं और रिसीव भी की जा सकती हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि जीमेल से अभी भी सिर्फ 25 एमबी की ही फाइल भेजी जा सकती हैं। अभी आप जीमेल के किसी ईमेल के साथ 25 एमबी के साइज की फाइल को ही भेज पाते हैं और रिसीव कर पाते हैं। गूगल की यह सुविधा लंबे समय से चली आ रही है। अब कंपनी ने ऐलान किया है कि अब यूजर 50 एमबी साइज के मेल रिसीव कर सकेंगे। हालांकि, इस सर्च कंपनी ने साफ किया है कि यूजर अब भी अधिकतम 25 एमबी साइज के मेल भेज पाएंगे। अगर किसी दूसरे डोमेन से 50 एमबी साइज तक मेल आता है तो वे उसे रिसीव कर सकेंगे। वैसे, जो यूजर बड़े फाइल साइज वाले मेल भेजना चाहते हैं उनके पास पहले से ही गूगल ड्राइव की सुविधा है। यह जीमेल के साथ इंटिग्रेटेड है।

गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, एटेचमेंट भेजना और रिसीव करना ईमेल एक्सचेंज का अहम हिस्सा है। वैसे गूगल ड्राइव की मदद से यूजर आसानी से किसी भी साइज की फाइल को साझा कर सकते हैं लेकिन कभी-कभी सीधे ईमेल अटेचमेंट के तौर पर बड़ी फाइल रिसीव करना जरूरी होता है। कंपनी ने कहा कि यह बदलाव धीरे-धीरे सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। अब यह देखना मजेदार होगा कि कंपनी भेजे जाने वाले ईमेल के फाइल के साइज में कोई बढ़ोतरी करती है या नहीं।

एेसे हैक कर लेते हैं हैकर आईडी पासवर्ड: हाल ही में फीशिंग स्कैम के जरिए जीमेल आईडी की हैकिंग के मामले सामने आए थे। कई सिक्योरिटी फीचर्स होने के बावजूद एक छोटी से गलती के चलते आपका अकाउंट आसानी से हैक हो सकता है। हैकर्स फिशिंग के जरिए जीमेल की नकल तैयार कर देते है। जीमेल रोजाना इस्तेमाल करने वाला शख्स नकली और असल में फर्क नहीं कर सकता है। ऐसे में यूजर अपना लॉगइन आईडी यूजर नेम और पासवर्ड नकली वेबपेज पर डाल देता है। इस तरह से हैकर्स को आसानी से यूजर का आईडी और पासवर्ड मिल जाता है।

ASUS ने मार्केट में उतारा अपना नया स्मार्टफोन ZENFONE 3S MAX, देखें वीडियो 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App