ताज़ा खबर
 

5G के लिए हाथ मिलाएंगे नोकिया-एयरटेल

एक नये समझौते के तहत दोनों कंपनियां 5जी नेटवर्क कनेक्टिविटी पर ध्यान केंद्रित करते हुए इन नई सेवाओं के विकास पर काम करेंगी।

Author बार्सिलोना | March 2, 2017 12:23 AM
भारती एयरटेल का कार्यालय। (फाइल फोटो)

प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल व नेटवर्क उपकरण बनाने वाली नोकिया ने अपने प्रौद्योगिकी भागीदारी को आगे बढ़ाने का फैसला किया है जिसके तहत वे 5जी प्रौद्योगिकी मानकों तथा आपस में कनेक्टेड उपकरणों के प्रबंधन पर काम करेंगी। नोकिया के बयान में कहा गया है कि एक नये समझौते के तहत दोनों कंपनियां 5जी नेटवर्क कनेक्टिविटी पर ध्यान केंद्रित करते हुए इन नई सेवाओं के विकास पर काम करेंगी। इस सौदे के वित्तीय पहलू का ब्यौरा नहीं दिया गया है। भारती एयरटेल के निदेशक (नेटवर्क सेवा) अभय सावरगांवकर ने कहा है कि 5जी और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) एप्लीकेशनों में जीवन में क्रांतिकारी बदलाव लाने की व्यापक गुंजाइश है।

वहीं हुआवेई इंडिया के सीईओ जे चेन का कहना है कि भारतीय दूरसंचार कंपनियां 5जी प्रौद्योगिकी इस साल से अपनाना शुरू कर देंगी। यह प्रौद्योगिकी अपने मौजूदा रूप में 1000 एमबीपीएस तक की डाउनलोड स्पीड दे सकती है। उन्होंने यहां कहा,‘भारत में एमआईएमओ प्रौद्योगिक इस साल से अपनाई जाने लगेगी। हमने प्रमुख दूरसंचार कंपनियों से बातचीत की है जो कि इसमें रुचि रखती हैं और जो कि इस समय वाणिज्यिक रूप से कार्यान्वयन के लिए केवल हुआवेई के पास उपलब्ध है।

रिलायंस जियो ने 5G इंटरनेट मुहैया कराने के लिए की इजराइली कंपनी Airspan से पार्टनरशिप

देशभर में फ्री 4जी इंटरनेट और कॉलिंग सर्विसिस मुहैया कराने वाला रिलायंस जियो अब जल्द ही 5जी इंटरनेट सर्विस लाने की तैयारी भी कर रहा है। रिलायंस इजराइली कंपनी एयरस्पैन के साथ मिलकर इस काम को पूरा करेगी। दोनों मिलकर 5जी इंटरनेट स्पीड मुहैया कराने के लिए स्मॉल सेल्स डिप्लॉय करेंगे। ये स्मॉल सेल्स 350 टेबाइट का डेटा कैरी करने में सक्षम होंगे और साथ ही ये सेल्स लगभग 5 मिलियन VoLTE कॉल्स भी हर दिन कैरी कर सकेंगे। इन सेल्स को डिप्लॉय करने के बाद नेटवर्क प्रोवाइडर हाई स्पीड इंटनेट, वॉइस और डिजिटल सर्विसिस दे सकेंगे। रिलायंस जियो के प्रसिडेंट मैथ्यू ओमन ने कहा, हम देश के लोगों की हाई स्पीड डेटा डिमांड को पूरा करने की कोशिशों में जुटे हैं। एयरस्पैन के साथ मिलकर हमने नए प्रॉडक्ट बनाए हैं जिससे 5जी इंटरनेट मुहैया कराई जा सकेंगी। भारी डेटा की मांग के चलते अब ज्यादातर कंपनियां 5जी की ओर बढ़ रही है। ऐसे सही रणनीति, डिजाइन, डेवलप्मेंट की जरूरत है। 5जी की जरूरत को पूरा करने की दिशा में जियो-एयरस्पैन पार्टनरशिप करेंगे।

एयरटेल ला रही 145 रुपये का प्लान; 14GB इंटरनेट, अनलिमिटेड कॉल की सुविधा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App