Nokia-3310-review: Living with this feature phone, is it really for you? know here - Nokia 3310 रिव्यू: सारी पुरानी यादें होंगी ताजा, मिलेंगे ढेरों स्‍मार्ट फीचर्स - - Jansatta
ताज़ा खबर
 

Nokia 3310 रिव्यू: सारी पुरानी यादें होंगी ताजा, मिलेंगे ढेरों स्‍मार्ट फीचर्स

Nokia 3310: फोन के रियर में एलईडी फ्लैश के साथ कैमरा दिया गया है। म्यूजिक के लिए इसमें 3.5 एमएम का ऑडियो जैक दिया गया है।

नोकिया 3310 की इंटरनल मेमोरी को 32GB तक बढ़ाया जा सकता है। फोन की इंटरनल मेमोरी 16MB की है। (Photo: Indian Express)

Nokia 3310 भारत में वापस आ गया है। नये रंग रूप में इस फोन की वापसी हुई है। इस फोन ने नोकिया के पुराने यूजर्स की यादों को ताजा कर दिया है। नोकिया ने इसे 3310 रुपये में लॉन्च किया था लेकिन इसे आप अगर खरीदना चाहते हैं तो ऑफलाइन स्टोर पर इसके लिए आपको 3500 से लेकर 3600 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। इसके बावजूद भी यह फोन आउट ऑफ स्टॉक है।

डिजाइन: नोकिया 3310 (2017) में सबसे पहले आप जिस चीज को नोटिस करेंगे वो है इसकी शानदार बॉडी, खासतौर पर अगर आप ग्लॉसी रेड या यलो कलर वेरिएंट देखते हैं। इसका डिजाइन लुभाता है, और आप इसके लुक के चलते ही लोगों के बीच इसे दिखाना चाहेंगे। आज के स्मार्टफोन से तुलना करें तो, हथेली के साइज वाला नोकिया 3310 बेहद ही पतला और 80 ग्राम वजन के साथ हल्का भी है। जो लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें शुरुआत में यह बेहद छोटा लगेगा, लेकिन जल्द ही आप इसे इस्तेमाल करने के आदी हो सकते हैं। नया नोकिया फोन नोकिया 3310 का नया अवतार है, लेकिन इसका डिजाइन ओरिजिनल फोन से मिलता है। फोन का अगला हिस्सा ओरिजिनल नोकिया 3310 की तरह है। फोन के बटन काफी अलग दिखते हैं और फोन में आधुनिक नेविगेशन बटन हैं। फोन के रियर पर एक ब्रांड न्यू कैमरा और एलईडी फ्लैश मिलेगी। इसके ठीक नीचे नोकिया का लोगो है। फोन के नीचे की तरफ एक 3.5 एमएम ऑडियो जैक है।

स्पेसिफिकेशन और फीचर: फोन का यूजर इंटरफेस नया है, लेकिन कई फीचर ओरिजिनल फोन की तरह ही हैं और इन्हें समझना आसान है। मेन्यू में आपको फोटोज, म्यूजिक प्लेयर, ओपेरा मोबाइल स्टोर, कैलेंडर, वेदर, कैलकुलेटर, एफएम रेडियो, वॉयस रिकॉर्डर जैसे ऐप मिलेंगे। इसके अलावा क्लासिक स्नेक गेम का एक नया वर्जन भी है। बस इतना ही कुछ खास है इस फीचर फोन में। यह डुअल सिम स्मार्टफोन है। यह नैनो सिम सपोर्ट करता है। इसमें हाइब्रिड सिम स्लॉट है। वहीं इसकी इंटरनल मेमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड से  32 जीबी तक तक बढ़ाया जा सकता है। फोन में 16 एमबी की इंटरनल मेमोरी दी गई है जिसमें से यूजर के काम के लिए 1.5MB ही है। इसलिए फोटो और म्यूजिक सेव करने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड की जरूरत पड़ेगी।

परफॉर्मेंस: नोकिया सीरीज 30+ ऑपरेटिंग सिस्टम को मीडियाटेक ने बनाया है और फीचर फोन के लिहाज से यह शानदार है। इससे पहले इस ऑपरेटिंग सिस्टम को नोकिया 150 के लिए भी इस्तेमाल किया जा चुका है। फोन में ओपेरा मिनी ब्राउजर पहले से इंस्टॉल आता है जिसमें फेसबुक, ट्विटर, गूगल, मेल चेक करना और कई दूसरी वेबसाइट सर्फ की जा सकी हैं। लेकिन बिना वाई-फाई और 3जी/4जी कनेक्टिविटी के किसी वेबपेज के खुलने में लगने वाले समय से आप शायद परेशान होने लगेंगे।

कैमरा और बैटरी: नोकिया 3310 के रियर पर एलईडी फ्लैश के साथ एक 2 मेगापिक्सल का कैमरा है। इमेज क्वालिटी की बात करें तो तारीफ करने के लिए कुछ नहीं है। सूरज की रोशनी में कैमरे से अच्छी रोशनी व कलर वाली फोटो आती हैं, लेकिन फोकस बहुत ज्यादा शार्प नहीं है। अंधेरे में ली गई तस्वीरें, फ्लैश इस्तेमाल करने पर भी खराब ही आती हैं। नोकिया 3310 में 1200mAH की बैटरी दी गई है। कंपनी ने 22 घंटे तक टॉक टाइम और एक महीने तक का स्टैंड बाय टाइम देने का दावा किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App